छत्तीसगढ़

थाने एवं रक्षित केंद्र में पुलिस के जवानों ने किया योगाभ्यास, लोगों को नियमित योग करने के लिए किया जागरूक

Advertisement
Advertisement
Advertisement

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ तनाव प्रबंधन के लिए योग असरदार – एसपी कोरिया

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घायु बनाता है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2014 से संयुक्त राष्ट्र संघ के द्वारा 21 जून को ‘आंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है।



10 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री सूरज सिंह परिहार के निर्देश पर जिले के सभी थाना, चौकी एवं पुलिस रक्षित केंद्र बैकुंठपुर में शुक्रवार को सुबह 06 बजे योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें कोरिया जिले के पुलिस जवानो द्वारा योगाभ्यास किया गया।

जहां एक ओर कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुंठपुर में मिनी स्टेडियम हाई स्कूल ग्राउंड में जिला स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे माननीय प्रभारी मंत्री श्री रामविचार नेताम के साथ जिला कलेक्टर श्री विनय लंगेह, पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मोनिका ठाकुर, उप पुलिस अधीक्षक (अजाक) नेल्सन कुजूर समेत अन्य समस्त विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, पुलिस के जवान, सम्मानीय नागरिकगण उपस्थित रहे।

वहीं दूसरी ओररक्षित केंद्र बैकुंठपुर में रक्षित निरीक्षक विपुल आनन्द जांगड़े, थाना सोनहत में निरीक्षक हेमंत अग्रवाल, थाना पटना में उनि अनिल सोनवानी, थाना अजाक में उनि बीरबल राजवाड़े, चौकी बचरापोड़ी में राजेश तिवारी, थाना चरचा में सउनि बालेश्वर महानंदी एवं थाना बैकुंठपुर में प्र.आ. राजीव महेश ने योगाभ्यास कराया।

फोर्स को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक कोरिया ने बताया कि आंतरिक सामंजस्य एवं शान्ति के लिए योग आवश्यक है। योग, शारीरिक स्वास्थ्य, स्नायु तन्त्र एवं अस्थि तन्त्र को सुचारु रूप से कार्य करने एवं हृदय धमनियों के विकारों को कम करने में सहायक है और योग अवसाद, थाकन, चिन्ता सम्बन्धित विकार एवं तनाव को कम करने में भी सहायक होता है।

योग डायबिटीज , रक्तचाप , दमा एवं एलर्जी, थायराईड, हृदय रोग, अनिद्रा, मानसिक तनाव को दूर भगाता है साथ ही आयु को बढ़ाता है। योग मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और शरीर की रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाता है।

इसलिए यह पुलिस कर्मियों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है और जहां तक संभव हो इसे करना चाहिए। प्रारंभ सरल सहज आसनों और प्राणायाम से कर सकते हैं। इस अवसर पर एसपी ने अपील की कि स्वयं परिवार एवं राष्ट्र हित में प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे योग अवश्य करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button