छत्तीसगढ़

पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री सूरज सिंह परिहार ने किया थाना बैकुंठपुर का वार्षिक निरीक्षण

Advertisement
Advertisement
Advertisement

हाल ही में हृदयघात से दिवंगत हुए उप निरीक्षक धानुराम चंद्रवंशी को एसपी कोरिया ने दी श्रद्धांजलि, थाना में लगाई गई फोटो

आम जनता के द्वारा प्राप्त शिकायत पत्रों का अविलंब निराकरण करने एवं असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी रखते हुए विधि सम्मत कारवाई करने के दिए निर्देश

पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री सूरज सिंह परिहार द्वारा थाना बैकुंठपुर का वार्षिक निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम, एसपी कोरिया थाना कोतवाली पहुँचे, जहाँ थाना प्रभारी बैकुंठपुर श्री विपिन लकड़ा ने उन्हें सलामी दी। पुलिस अधीक्षक ने सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों से रूबरू होकर उनकी समस्याएं सुनीं और समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द करने का आश्वासन भी दिया।



इसके पश्चात, पुलिस अधीक्षक ने थाना के समस्त अभिलेख, मालखाना, रिकार्ड रूम, बंदीगृह एवं थाने में उपलब्ध आर्म्स एम्युनेशन का निरीक्षण कर उनके रख-रखाव हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश एवं सुझाव दिए। इस दौरान तैनाती, गुजारिश, गुम इंसान, रोजनामचा, फिंगर प्रिंट, गुण्डा निगरानी बदमाश, शिकायत, मुलाहिजा, समंस वारंट, एमएलसी, स्टॉक रजिस्टरो, विभिन्न अपराधों की केस डायरी आदि का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान थाने से संबंधित सभी पंजियो का अवलोकन कर उसमें पाए गए कमियों का निराकरण व प्रविष्टि करने का निर्देश दिया गया। आम जनता के द्वारा प्राप्त शिकायत पत्रों का अविलंब निष्पादन करने एवं असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी रखते हुए विधि सम्मत कारवाई करने के भी निर्देश दिये गए।

हाल ही में हृदयघात से दिवंगत हुए बैकुंठपुर में पदस्थ उप निरीक्षक धानुराम चंद्रवंशी को एसपी कोरिया ने श्रद्धांजलि दीं एवं थाना बैकुंठपुर में उनकी फोटो भी लगवाया। निरीक्षण के दौरान एसपी कोरिया ने ऑनलाइन अपराध दर्ज करने हेतु थाना के सीसीटीएनएस शाखा का अवलोकन किया। जिसमे सभी अपराधों को यथाशीघ्र अद्यतन करने के लिए प्रभारी एवं ऑपरेटर को निर्देशित किया है।

इसी के साथ थाना के अपराधो की समीक्षा के दौरान कई खामिया पाई गई, जिसमें पुलिस कप्तान ने 12 पुलिस कर्मियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है एवं 03 पुलिस कर्मचारियों को निन्दा की सजा से दण्डित करने की कार्यवाही भी की है।



निरीक्षण में पुलिस अधीक्षक कोरिया ने थाना में रखी हुई लावारिस वाहनो का भौतिक सत्यापन किया, जिसमे थाना से दीं गई जानकारी से अधिक लावारिस वाहनो के मिलने पर थाना प्रभारी को वस्तुस्थिति स्पष्ट करने के लिए निर्देशित किया है। इसी प्रकार मालखाने में लगभग आधे हिस्से में जप्त शराब की मात्रा होने से उनके निराकरण करने के लिए भी कहा है एवं यथाशीघ्र जप्ती माल निराकरण करने पर भी जोर दिया है।

एसपी कोरिया ने नवीन कानूनों के सम्बन्ध में वरिष्ठ कार्यालयों से समय – समय पर जारी परिपत्र, परवाना एवं दिशा निर्देशों को प्रतिदिन सभी पुलिस कर्मचारियों को गणना में सुनाने के लिए भी कहा है, साथ ही प्रभारी स्वयं गणना ले इस पर भी जोर दिया है। पुलिस अधीक्षक ने थाना में होने वाले चरित्र सत्यापन एवं शस्त्र लाइसेंस पर पूरी गंभीरता पूर्वक कार्यवाही करते हुए प्रतिवेदन पुलिस अधीक्षक कार्यालय में प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया है।

पुलिस अधीक्षक द्वारा थाने में उपस्थित विवेचकों को विवेचना संबंधी आवश्यक जानकारी दी गई। वर्तमान परिवेश को दृष्टिगत रखते हुए थाने के समस्त बल को बेहतर से बेहतर पुलिसिंग करने हेतु महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए गए। पुलिस अधीक्षक ने थाना परिसर का भ्रमण करते हुए सफाई व्यवस्था के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्रदान किए है। थाने के बुनियादी ढांचे की भी समीक्षा की और उसकी आवश्यकताओं को समझते हुए सुधार के उपाय सुझाए। उन्होंने थाना परिसर में वृक्षारोपण करने का भी सुझाव दिया, जिससे पर्यावरण को लाभ हो और परिसर हरा-भरा रहे।



अंत में, पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार ने सभी कर्मचारियों से मुलाक़ात कर पुलिस कर्मियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि सभी को टीम भावना से कार्य करना चाहिए ताकि जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने में सफलता प्राप्त हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस कर्मियों को आम जनता के प्रति संवेदनशील रहना चाहिए और उनकी समस्याओं का समाधान त्वरित एवं प्रभावी तरीके से करना चाहिए।

यह निरीक्षण न केवल प्रशासनिक सुधारों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था, बल्कि इससे पुलिस कर्मियों का मनोबल भी बढ़ा और उन्होंने अपने कर्तव्यों को और अधिक तत्परता और ईमानदारी से निभाने का संकल्प लिया।

उक्त निरीक्षण में उप पुलिस अधीक्षक राजेश साहू, थाना प्रभारी बैकुंठपुर निरीक्षक विपिन लकड़ा, उनि. विकास नामदेव, सउनि. जगनारायण साहू एवं सउनि. राजीव कुमार गुप्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button