छत्तीसगढ़

साकारात्मक सोच हमेशा सफलता प्रदान करता है- बीके रागिनी

Advertisement
Advertisement
Advertisement

रेलवे वाणिज्य विभाग और ब्रमहाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान में स्वास्थ धन और खुशी शीर्षक पर सेमिनार व कार्यशाला का आयोजन 

चक्रधरपुर। चक्रधरपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य कुमार चौधरी के प्रयास से मंगलवार को चक्रधरपुर रेलवे स्टेशन में वाणिज्य विभाग सहित अन्य विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों को तनाव मुक्त होकर काम करने के उद्देश्य से एक सेमिनार और कार्यशाला का आयोजन किया गया।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय जुगसलाई जमशेदपुर और चक्रधरपुर यूनिट और रेलवे वाणिज्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में स्वास्थ्य धन और खुशी शीर्षक पर आयोजित सेमिनार में जमशेपुर जुगसलाई की ब्रम्हाकुमारी संस्था की संचालिका रागिनी दीदी ने कहा की मनुष्य का अंतिम लक्ष्य है शांति प्राप्त करना। हम कुछ भी काम करते है उसका अंतिम ध्येय रहता है शांति की प्राप्ति।

हम धन भी कमाते है शांति प्राप्त करने के लिए। हम कभी कभी ऐसा काम भी कर जाते है की वह हमारे लिए विषाद बन जाता है। इस लिए हम विपरीत परिस्थितियों में भी सकारात्मक सोच के साथ काम करें। इस पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है। इसके लिए ध्यान, आध्यात्मिकता और अपने ऊपर सकारात्मक सोच का  विकास करना होगा। उन्होंने कहा की सकारात्मक सोच हमेशा सफलता प्रदान करता है। नाकारात्मक सोच हमें अ सफलता की ओर ले जाता है।

उन्होंने एक सेठ एक नकारात्मक और एक सकारात्मक सोच वाले कर्मचारियों का उदाहरण देकर साकारात्मक सोच की सफलता का तर्क स्थापित किया।उन्होंने कहा की प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय लोगों में शांति स्थापित करने का लक्ष्य लेकर काम कर रहा है। वह लोगों को विपरीत अथवा हर परिस्थितियों में भी सा कारात्मक सोच में साथ काम करने के लिए प्रेरणा जगाता है।

उन्होंने रेल कर्मचारियों से आग्रह किया है की समय निकालकर वे पास के ब्रम्हाकुमारी संस्थाओं जाकर तनाव मुक्त होकर काम करने का तरीका अपनाने का गुर सीखें। इस अवसर पर यूनिवर्सल पीस पैलेस जमशेदपुर की प्रीति बहन ने लोगों में ध्यान केंद्रित करने तथा एकाग्रता के साथ काम करने का प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने स्वास्थ्य धन और खुशी के विभिन्न आयामों के बारे में जानकारी देते हुए कर्मचारियों को प्राणायाम और ध्यान करने की सलाह दिया।

उन्होंने खानपान को सही करके और  धन का सदुपयोग कर जीवन जीने को आसान किए जाने की बात कही। इस अवसर पर अन्यों में से डीसीएम देवराज बनर्जी, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक जितेंद्र कुमार प्रधान, चक्रधरपुर की बीके सोनू बहन, सुनादरनगर की बीके आरती बहन, बी के जीतेन भाई सहित बड़ी संख्या में कर कर्मचारी शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button