देश विदेश

अब सरकारी नौकरी करने का सपना होगा पूरा, रेलवे में 8000 पदों पर भर्ती निकली, 35 हजार रुपए मिलेगा वेतन

Advertisement
Advertisement
Advertisement

नई दिल्ली : अगर आप भी भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, भारतीय रेलवे में करीब 8 हजार पदों के लिए नौकरी निकली है। जिसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। डिटेल नोटिफिकेशन आने में थोड़ा समय लगेगा। इच्छुक उम्मीदवार इसी महीने के 29 तारीख तक आवेदन कर सकते हैं।

शॉर्ट नोटिस के अनुसार, इस भर्ती के लिए 30 जुलाई से आदेवन शुरू हो चुका है। अगर आप भी रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो आप rrbapply.gov.in. पर जाकर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। फीस भरने की आखिरी तारीख भी 29 अगस्त ही है। डिटेल नोटिफिकेशन के लिए आवेदक rrbmumbai.gov.in. पर लॉगइन कर सकते हैं। रेलवे में जूनियर इंजीनियर्स के लिए लेवल-6 का सैलरी पैटर्न लागू होता है। इसके अनुसार जूनियर इंजीनियर की सैलरी 35,400 रुपये होगी।

1. शैक्षणिक योग्यता – अधिकांश पदों के लिए इंजीनियरिंग डिप्लोमा / डिग्री या बीएससी की योग्यता मांगी गई है। पात्रता से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप नोटिफिकेशन देख सकते हैं। जूनियर इंजीनियर आईटी पदों के लिए बीसीए व पीजीडीसीए व डोएक बी लेवल तीन वर्षीय कोर्स वाले भी पात्र हैं।

2. आयु सीमा : 18 – 36 वर्ष। एससी व एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी। कोविड महामारी के चलते अधिकतम आयु सीमा 33 से बढ़ाकर 36 की गई है।

3. चयन प्रक्रिया – फर्स्ट स्टेज सीबीटी, सेकेंड स्टेज सीबीटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल। सीबीटी 1 परीक्षा की अवधि 90 मिनट और सीबीटी 2 परीक्षा की अवधि 120 मिनट है। सीबीटी 1 में 100 प्रश्न होंगे और सीबीटी 2 में 150 प्रश्न होंगे।

4. सीबीटी में गलत उत्तरों के लिए एक तिहाई अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।

5. आवेदन शुल्क – आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए 500 रुपये रखा गया है, जिसमें से 400 रुपये आवेदकों को परीक्षा में शामिल होने पर लौटा दिया जाएगा। एससी/एसटी, महिला और शारीरिक रूप से अशक्त के अलावा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और पूर्व सैनिकों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। इन आवेदकों को परीक्षा में शामिल होने पर शुल्क की पूरी राशि वापस कर दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button