झारखंड

पहली सोमवारी पर महादेवशाल धाम में उमड़ी भक्तों की भीड़, हर-हर महादेव के नारों से गूंज उठा मंदिर परिसर

Advertisement
Advertisement
Advertisement

चक्रधरपुर। झारखंड की प्रसिद्ध शैव पीठ महादेवशाल सावन की पहली सोमवारी पर हर-हर महादेव के नारों से गूंज उठा। सोमवार को महादेवशाल मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना कर शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। कोल्हान के बाबा धाम के नाम से मशहूर महादेवशाल धाम में भक्तों की भीड़ रविवार रात से उमड़ पड़ी थी।

भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति ने सोमवार तड़के 4 बजे ही श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए। कपाट के खुलते ही हर-हर महादेव, भोलेनाथ की जय-जयकार से पूरा वातावरण भक्तिमय हो उठा।मंदिर में जलाभिषेक के लिए सैकड़ों श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही।

पूजा-अर्चना के बाद मेले में लोगों ने जमकर खरीदारी की। सोमवारी पर भीड़ को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रही। जिला पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिति में कावड़ियों ने  शिवलिंग में सुव्यवस्थित तरीके से जल चढ़ाया। श्रावणी मेले का उद्घाटन सिंहभूम के सांसद जोबा माझी में सोमवार को शिवालय में जलाभिषेक कर किया।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। श्रावणी मेले को लेकर महादेवशाल मंदिर में सावन महीने भर प्रत्येक शनिवार ,रविवार और सोमवार एक्सप्रेस ,सुपर फास्ट ट्रेन सहित कुल 18 ट्रेनों के अस्थाई ठहराव की अनुमति रेलवे प्रशासन की ओर दे दी गई है। कावड़ियों की भीड़ को देखते ट्रेनों में आर पी एफ की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

वहीं अंचल में अन्य गतिविधियों भावी हिंसक गतिविधियों को देखते हुए सी आर पी एफ की गस्ती बढ़ा दी गई है। प्रत्येक रविवार और सोमवार को भंडारा का आयोजन किया जा रहा है। पुलिस प्रशासन और चिकित्सा विभाग की ओर से कावड़ियों की सुरक्षा और प्राथमिक उपचार के लिए शिविर लगाकर सेवा किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button