देश विदेश

राम नगरी में गंगा दशहरा की धूम, 2 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालुओं ने सरयू में लगाई आस्थी की डुबकी

Advertisement
Advertisement
Advertisement

अयोध्या। पूरे देश में गंगा दशहरा की धूम है। पूरे देश में धूमधाम के साथ आज गंगा दशहरा का पर्व मनाया जा रहा है। काशी से लेकर अयोध्या तक भक्त गंगा दशहरा के मौके पर गंगा समेत सरयू में लाखों की संख्या में स्नान कर रहे हैं।

गंगा दशहरा के मौके पर कहा जाता है जो भी पवित्र नदियों में स्नान करता है उसे कई गुना फल की प्राप्ति होती है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक आज ही के दिन मां गंगा भगवान शंकर की जटाओं से धरती पर अवतरित हुई थी। आज के दिन पवित्र नदी में स्नान दान का विशेष महत्व बताया गया है।

परेशानियों से मिलती है मुक्ति
बता दें कि सुबह से ही श्रद्धालु लाखों की संख्या में पहुंचकर मंदिर और मूर्तियों के शहर अयोध्या में स्थित मां सरयू में स्नान कर रहे हैं। धार्मिक मान्यता के मुताबिक गंगा दशहरा के मौके पर गरीब असहाय लोगों को दान देना चाहिए।

इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर आराधना करनी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन में आ रही तमाम तरह की परेशानियों से मुक्ति तो मिल ही जाती है साथ ही कई गुना फल की प्राप्ति भी होती है। गंगा दशहरा के दिन मां गंगा का जन्म हुआ था।  इस दिन सनातन धर्म को मानने वाले लोग मां गंगा की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना करते हैं।

सरयू में स्नान कर हुए धन्य
घाट पुरोहित ओमप्रकाश पांडे ने बताया कि आज गंगा जयंती है और गंगा दशहरा भी गंगा दशहरा के मौके पर नीलकंठ के दर्शन का भी विशेष महत्व बताया गया है।

इतना ही नहीं अयोध्या के सरयू में सभी तीर्थ का वास है गंगा दशहरा के मौके पर लगभग 2 लाख से ज्यादा भक्तों ने स्नान दान किया और पूजा आराधना किया आज का दिन काफी पुण्य देने वाला दिन है। वहीं दूर दराज से गंगा दशहरा के मौके पर पहुंचे भक्त ने भी सरयू में स्नान कर अपने आप को धन्य मान रहे हैं ।

वहीं श्रद्धालु रमाकांत ने बताया कि गंगा दशहरा के मौके पर हम लोग स्नान करने आए हैं आज मन प्रफुल्लित हो गया प्रशासन की बहुत अच्छी व्यवस्था है। बदलती अयोध्या बहुत अच्छी लग रही है। वहीं दूसरी तरफ श्रद्धालु ने बताया कि गंगा दशहरा के मौके पर हम अयोध्या आए हैं

अयोध्या बहुत अच्छी लग रही है मोदी जी आपको बहुत-बहुत धन्यवाद है इस बदलती अयोध्या को बनाने के लिए आज हम लोग सरयू में स्नान किया बहुत अच्छा लगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button