छत्तीसगढ़

“एक पेड़ मॉं के नाम” अभियान के तहत सरगवां पंचायत में विधायक प्रबोध मिंज, कलेक्टर विलास भोसकर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने किया वृक्षारोपण

Advertisement
Advertisement
Advertisement



अभियान के तहत जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में वृहद स्तर पर हुआ वृक्षारोपण

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के वृक्षारोपण को बढ़ावा देने की अभिनव पहल “एक पेड़ मां के नाम” के तहत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अंतर्गत जिले की ग्राम पंचायतों में गुरुवार को वृक्षारोपण किया गया।

इसी क्रम में सरगवां पंचायत स्थित शासकीय विद्यालय के परिसर में लुण्ड्रा विधायक श्री प्रबोध मिंज, कलेक्टर श्री विलास भोसकर, सीईओ जिला पंचायत श्री नूतन कंवर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों ने वृक्षारोपण किया। इस दौरान स्वसहायता समूह की महिलाएं भी शामिल रहीं।

इस अवसर पर विधायक श्री मिंज ने कहा कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण आज के समय की मांग है। इससे धरती का संतुलन प्रकृति के साथ रहेगा।

उन्होंने कहा कि वनीय क्षेत्र को बढ़ावा देने की दिशा में प्रधानमंत्री श्री मोदी के आह्वान पर पूरे देश में यह अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाएं, तभी आने वाला भविष्य सुरक्षित होगा। वृक्ष लगाए जाने के साथ ही वृक्ष का संरक्षण भी जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने वृक्षारोपण कार्य को अपनी मां अथवा प्रियजन से जोड़ने की बात कही है, जिससे वृक्ष से हमारा भावनात्मक जुड़ाव होगा। वृक्षारोपण केवल सांकेतिक रूप से न करके, एक वृहद अभियान के रूप में वृक्षारोपण करें।  स्वयं भी वृक्षारोपण करें और अपने आसपास पड़ोसियों को अपने रिश्तेदारों को प्रोत्साहित करें। आज जो वृक्ष लगाएं गए हैं, उनकी रक्षा भी करें, तभी यह अभियान सफल होगा।

विधायक श्री मिंज, कलेक्टर, सीईओ जिला पंचायत सहित सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने परिसर में वृक्षारोपण कर इनकी सुरक्षा का प्रण लिया।

उल्लेखनीय है कि जिले के ग्राम पंचायतों के सार्वजनिक स्थलों में ग्रामवासियों, महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं, मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही के माध्यम से वृहद रूप से वृक्षारोपण किया जा रहा है और उसकी सुरक्षा एवं रखरखाव हेतु लोगों को संकल्पित भी किया जा रहा है। कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत ने सभी लोगों से इस अभियान में सक्रिय भागीदारी देने की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button