छत्तीसगढ़

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जागरूकता पर दें विशेष ध्यान

Advertisement
Advertisement
Advertisement

मौसमी बीमारियों के लक्षण दिखने पर तत्काल उपलब्ध कराएं चिकित्सकीय सुविधा

समय-सीमा में लंबित राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने दिये निर्देश

बलरामपुर 22 अगस्त 2024/ कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय  भवन के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं से संबंधित कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्वयन और प्रगति की गहन समीक्षा की। उन्होंने योजना के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राहियों की संख्या, योजना की प्रभावशीलता और इसमें आ रही चुनौतियों के बारे में जानकारी ली।

कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजना का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे इसके साथ ही उन्होंने आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र, पीएम आवास योजना (ग्रामीण), पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, वन अधिकार पट्टा व्यक्तिगत एवं सामूहिक, स्वच्छ भारत अभियान इत्यादि योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की।

कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जन शिकायत, जनचौपाल, जनदर्शन के आवेदनों पर गंभीरता से कार्यवाही करते हुए समय-सीमा के भीतर निराकरण करने को कहा। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूचि लेकर प्रकरणों के निराकरण में गंभीरता से कार्य कर निराकरण में प्रगति लाएं।

कलेक्टर ने अविवादित/विवादित नामांतरण, सीमांकन, बटांकन, भू-अर्जन, आरबीसी 6-4 के प्रकरण सहित अन्य राजस्व प्रकरणों का तहसीलवार समीक्षा करते हुए प्रकरणों के शीघ्रता से निराकृत करने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रकरण अनावश्यक समय-सीमा से बाहर न हो सभी अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर ने मौसमी बीमारियों की जानकारी लेते हुए मौसमी संबंधी बीमारियों के प्रति विशेष सतर्कता बरतने के साथ-साथ दवाइयों व समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कलेक्टर उल्टी-दस्त के प्रकरण की जानकारी लेते हुए रोकथाम और नियत्रंण के लिए अपनाए जा रहे उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों से मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूकता मुनादी करने के निर्देश देते हुए ग्रामीणों में जागरूकता लाकर पानी को उबाल कर पीने और स्वास्थ्य के प्रति सतर्क और सजग रहने और चिकित्सकों द्वारा उपचार के बाद दिए गए सभी दवाइयों का समय-समय पर सेवन करने संबंधित जागरूकता लाने के निर्देश दिए है।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व जनपद सीईओ सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
*समाचार क्रमांक 732/2024/फोटो 1 से 3*

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button