छत्तीसगढ़रायगढ़

छत्तीसगढ पर्यावरण संरक्षण मंडल द्वारा अदाणी पॉवर लिमिटेड रायगढ़ के विस्तार की जनसुनवाई हजारों लोगों की उपस्थिति में सफलतापूर्वक सम्पन्न

Advertisement
Advertisement
Advertisement

• उपस्थित ग्रामीणों ने पक्ष में दिया अथाह समर्थन,

• संयंत्र विस्तार से हजारों लोगों को मिलेंगे नौकरी और स्वरोजगार के मौके   

रायगढ़ । पर्यावरण संरक्षण मण्डल द्वारा जिले के पुसौर ब्लॉक में अदाणी पॉवर लिमिटेड के प्रस्तावित 1600 मेगावाट के विस्तार के लिए शुक्रवार को आयोजित जनसुनवाई शांति पूर्वक सम्पन्न हो गई। कलेक्टर रायगढ़ द्वारा छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल के पर्यावरण स्वीकृति के आदेश के लिए जनसुनवाई 12 जुलाई 2024 को प्रातः 11:00 बजे से ग्राम सुपा के शासकीय उच्च माध्यमिक शाला के समीप का मैदान में आयोजित की गई। जिसमें पीठासीन अधिकारी के रूप में रायगढ़ के अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सुश्री सतन देवी जांगड़े व पर्यावरण संरक्षण मण्डल, रायगढ़ के क्षेत्रीय अधिकारी अंकुर साहू उपस्थित हुए। इसके अलावा एसडीएम प्रवीण तिवारी, एएसपी आकाश मरकाम, सीएसपी आकाश शुक्ला, डीएसपी साइबर सेल अभिनव उपाध्याय, टीआई पुसौर रोही बंजारे मौजूद रहे। छत्तीसगढ़ परियोजना के बारे में जानकारी अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायगढ़ के पर्यावरण विभाग प्रमुख आर एन शुक्ला ने दी।

जनसुनवाई शाा लगभग 6.30 बजे तक चली। जिसमें पुसौर तहसील के ग्राम छोटे भंडार,बड़े भंडार, सुपा, अमलीभौना, सरवानी, बरपाली, कठली, जेवरीडीह, तुपकधार, बुनगा, रनभाँठा, तपरदा इत्यादि सहित करीब 40 गांव के हजारों ग्रामीणों ने भाग लिया। इस दौरान सभा में ग्रामीणों द्वारा मुख्यरूप से क्षेत्र का विकास, नौकरी और स्वरोजगार के लिए उचित प्रबंधन सहित कई सुझावों को पीठासीन ने ध्यानपूर्वक सुनकर कंपनी के अधिकारियों की उपस्थिति में संबंधित मांगों पर विचार करने का भरोसा दिलाया। इस बीच लोक जनसुनवाई में ग्रामीणों के कुछ समूहों द्वारा विरोध के सुर भी सुनाई पड़े लेकिन परियोजना के समर्थन में ही सैकड़ों लोगों ने अपनी बात रखी।

इस तरह लोक सुनवाई में आये लोगों ने अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायगढ़ के 800 मेगावाट की दो अल्ट्रा सुपरक्रिटिकल तकनीक की इकाई के विस्तारण का अथाह समर्थन किया। इस दौरान पुसौर के आकाश मिश्रा, जिला पंचायत सदस्य रायगढ़, ग्राम बुनगा, योगेश चौहान ग्रामीण यूथ कांग्रेस अध्यक्ष ग्राम छोटे भंडार, हंसू अग्रवाल उप सरपंच सूपा सहित कई गणमान्य नागरिकों ने संयंत्र विस्तार से क्षेत्र में विकास के नए आयाम खुलने साथ ही हजारों लोगों को नई नौकरियां मिलने की संभावनाओं और स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होने की उम्मीद जताई और अदाणी पॉवर रायगढ़ के विस्तारण के लिए अपनी सहमति प्रदान की। इस अवसर पर अदाणी पॉवर लिमिटेड के परियोजना अधिकारी नरेश गोयल, स्टेशन प्रमुख समीर कुमार मित्रा, छत्तीसगढ़ में अदाणी समूह के निगमित मामलों के प्रमुख प्रतीक पांडे, मानव संसाधन विभाग प्रमुख घनश्याम गर्ग, पर्यावरण विभाग प्रमुख आर एन शुक्ला, उप महाप्रबंधक सिद्धार्थ रक्षित, सीएसआर प्रमुख पूर्णेन्दु कुमार, सहित अन्य अधिकारी जनसुनवाई स्थल में मौजूद थे।

फिरतु राम रात्रे सूपा गोथान समिति अध्यक्ष ने लोक सुनवाई के दौरान कहा कि, “अदाणी पॉवर लिमिटेड के आने से यहां की कई महिलाओं को स्वरोजगार प्राप्त हुआ है। आज अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से हमारा समूह की टमाटर और मशरूम की खेती में आत्मनिर्भर बन गया है। इससे इन सभी को अच्छी आय अर्जित हो रही है। हमें उम्मीद है की इसके विस्तार से स्वरोजगार के नए आयाम खुलेंगे। इसलिए हमारे गांव और समूह के महिलाएं इस लोक जनसुनवाई में अदाणी पॉवर लिमिटेड के संयंत्र विस्तारण का समर्थन करती हैं।“

सभा में सूपा ग्राम पंचायत सरपंच चंद्रिका बाई रात्रे ने कहा कि,“अदाणी पॉवर लिमिटेड के आने से हमारे गांव की देश विदेश में एक पहचान बनी है। इसके लगने से हमारे गांव की महिलाओं एवं युवाओं को नौकरी के साथ साथ कई स्वरोजगार कार्यों से जोड़ा गया है। अदाणी फाउंडेशन की समुदायिक सहभागिता के स्वास्थ्य, शिक्षा आजीविका उन्नयन कार्यक्रमों से पास के सभी ग्रामों में लोगों का समुचित विकास हो रहा है। इसलिए मैं हमारे गांव तथा क्षेत्र में अदाणी पॉवर लिमिटेड के विस्तार का समर्थन करता हूँ।“

उल्लेखनीय है कि अदाणी पॉवर लिमिटेड की रायपुर जिले के पुसौर ब्लॉक में सब क्रिटिकल तकनीक की दो इकाइयां कुल 600 मेगावाट की क्षमता पिछले आठ सालों से संचालित है। जिसके सामाजिक सराकारों के तहत आसपास के कुल 21 हजार से अधिक जनसंख्या वाले 20 ग्रामों में अदाणी फाउंडेशन के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका उन्नयन और ढांचागत विकास के कई कार्यक्रमों का संचालन कर रहा है। जन सुनवाई के सफल होने पर उपस्थित लोगों ने खुशी जाहीर की।

जन सुनवाई के अंत में अदाणी पॉवर लिमिटेड के स्टेशन प्रमुख श्री समीर कुमार मित्रा ने जनसुनवाई में पधारे सभी ग्रामीणों को कंपनी के सामाजिक सरोकारों के माध्यम से हर तरफ विकासात्मक कार्य कराने की अपनी प्रतिबद्धता की बात कही, और विकास के भागीदार बनने का निवेदन किया तथा उपस्थित सभी ग्रामीणजनों, प्रशासनिक अधिकारियों, हितधारकों, तथा लोक जनसुनवाई के आयोजन में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से भाग लेने वाले सभी लोगों को धन्यवाद व आभार जताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button