Uncategorized

चिड़िया खदान के एनएस आईपीएल के ठेकेदार पर डंफर चालकों पर शोषण का आरोप केंद्रीय श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी को झारखंड जेनरल कामगार यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष जॉन मिरन मुंडा ने पत्र लिखकर जांच करने और चालकों का अपना हक दिलाने की मांग

Advertisement
Advertisement
Advertisement

चक्रधरपुर। केंद्रीय श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी चाईबासा को झारखण्ड जेनरल कामगार यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष जॉन मिरन मुंडा ने पत्र लिखकर चिड़िया खदान के एनएसआईपीएल के ठेकेदार विनय पंसारी पर डंपर चालको का शोषण करने का आरोप लगाकर इसकी जांच कराने तथा शोषण का शिकार हो रहे चालकों को उनका हक दिलाने के लिए उचित करवाई करने के लिए ज्ञापन सौपा। इस ज्ञापन में यह उल्लेख किया गया है की है की यहां के डम्फर चालक पिछले लगभग 15 साल से काम करते आ रहे हैं लेकिन उनको पहचान पत्र, वेज स्लिप, बोनस आदि कुछ सुविधा नहीं मिलता है।

इसके अलावा उन्हें प्रति ट्रिप पर 500 रु मिलता है। उन्होंने उल्लेख किया है की यहां के डंफर चालक बड़ी मुश्किल से प्रति माह मुश्किल से 20 हजार कमाते है। जब कोई मजदूर आवाज उठाता है तो उसे काम से बैठा दिया जाता है। जॉन मिरन मुंडा ने पत्र लिखकर कहा है की झारखण्ड में हर तरफ लूट मची हुई है।

जिला मे खनिज सम्पदा भरा हुआ है लेकिन विकास सिर्फ पूजीपतियो और ठेकेदारों को हो रहा है। उन्होंने मौजूदा जन प्रतिनिधियों पर भी इस पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है की यहां के मजदूरों पर हो रहे शोषण और जुल्म को लेकर कोई आवाज नहीं उठाता है। उन्होंने कहा है की यहां के लोगों को स्वच्छ पानी का भी अभाव है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आगाह किया है की यहां के चालकों पर किए जा रहे शोषणात्मक रवैया के खिलाफ यूनियन बहुत जल्द मजदूरों को लेकर आंदोलन करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button