छत्तीसगढ़

चलो गांव चलें अभियान के तहत पंचायतों के नोडल अधिकारी पहुंच रहे गांवों में विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी लेने

Advertisement
Advertisement
Advertisement

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर करेंगे समीक्षा

कलेक्टर श्री विलास भोसकर के मार्गदर्शन में जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी लेने जिला एवं खंड स्तरीय अधिकारियों को पंचायत नोडल बनाया गया है। कलेक्टर के निर्देश अनुरूप जिले में चलो गांव चलें अभियान स्वरूप नोडल अधिकारी अपने प्रभार के पंचायतों में पहुंच रहे हैं।

निरीक्षण में ग्राम पंचायत सचिव, पटवारी, रोजगार सहायक सहित अन्य विभागीय अधिकारियों की नियमित रूप से उपस्थिति, विभिन्न शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन और संचालन का निरीक्षण, जन्म-मृत्यु एवं पलायन पंजी अपडेट,

जन्म प्रमाणपत्र वितरण, करों के सम्बन्ध में जानकारी, मनरेगा अंतर्गत जॉब कार्ड धारकों को काम की जानकारी, श्रम विभाग अंतर्गत श्रमिकों, किसानों को कृषि सामग्री खाद, बीज, कीटनाशक आदि की उपलब्धता का निरीक्षण नोडल अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।



उल्लेखनीय है कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के ग्राम पंचायत स्तर पर सफल एवं गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन की वस्तुस्थिति का निरीक्षण किए जाने हेतु ग्राम पंचायतवार नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है।

जिले में इस कार्य हेतु 200 से भी ज्यादा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। जो अपने प्रभार के ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी एकत्र कर निर्धारित प्रपत्रों में अपनी रिपोर्ट जिला पंचायत में जमा करेंगे और कलेक्टर द्वारा आगामी समय सीमा की बैठक में इसकी समीक्षा की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button