Uncategorized

मुनाफे में चल रहा है अर्बन बैंक- गौतम मुखर्जी

Advertisement
Advertisement
Advertisement


रेल को बचाने के लिए जीते डेलिगेट चक्रधरपुर में मेंस यूनयिन का समर्थन करें

चक्रधरपुर में हुआ दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस यूनियन का मंडल कार्यकारिणी बैठक

चक्रधरपुर। आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन एक स्वतंत्र श्रमिक संगठन जो इस वर्ष अपना सौवां साल पूरा कर रहा है। एआरआईएफ रेल कर्मचारियों का एक विश्वसनीय संगठन है जो किसी भी राजनीतिक पार्टी से ओत प्रोत नहीं है। यह संगठन पिछले 100 सालों में बहुत संघर्ष और कुर्बानियां दी है। यह बात गुरुवार को दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस यूनियन के मंडल कार्यकारिणी बैठक में बतौर मुख्य अतिथि दक्षिण पूर्व रेलवे एआरआईएफ के उपाध्यक्ष गौतम मुखर्जी ने कहा।

उन्होंने कहा कि दक्षिण पूर्व रेलवे मेंस यूनियन एआरआईएफ समर्थित संगठन है। एआरआईएफ पिछले तीस सालों से अर्बन बैंक का प्रतिनिधित्व कर रहा है। बैंक में आज तक एक रुपया का भी हेर फेर नहीं हुआ है। अर्बन बैंक मुनाफा में चल रहा है। इस साल 100 करोड़ रुपया का मुनाफा कमाया है जिसका बंटवारा सारे शेयर होल्डरों के बीच किया गया। उन्होंने कहा कि कुछ श्रमिक संगठनों के द्वारा बेवजह बैंक में भ्रष्टाचार का झूठा आरोप लगाया गया।

उन्होंने कहा कि अर्बन बैंक को जीवित रखने के लिए अर्बन बैंक के सिक्रेट बेलेट चुनाव में सारे जीते प्रत्याशी चक्रधरपुर में मेंस यूनियन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जल्द ही 1राउरकेला में अर्बन बैंक का एक सब आफिस की स्थापना की जाएगी जिसमें झारसुगु़ड़ा राउरकेला बंड़ामुंडा इत्यादि के शेयर होल्डरों को बैंक कार्य के लिए चक्रधरपुर नहीं आना पड़ेगा। बैंक का सारा कार्य सब कार्यालय में ही आसानी से हो जाएगा।

अर्बन बैंक के लोन को और देने की प्रक्रिया को और आसान किया जाएगा। एक दिन में ही शेयर होल्डरों को आसानी से लोन उपलब्ध कराने का प्रावधान किया जाएगा। पूरे भारत में रेलवे के 16 जोन में एआरआईएफ का संगठन है। हमारा एक ही मकसद है रेल को बचाना। रेलवे कर्मियों के हित के यह संगठन कश्मीर से कन्याकुमारी तक समर्पित ढंग से काम कर रही है।

उन्होंने उपस्थित सदस्यों से अपील किया है कि रेलवे को बचाने और उसका विकास करना सबका ध्येय होना चाहिए। रेल कर्मचारियों के हित के लिए संघ के द्वारा रेल प्रबंधन से हमेशा लड़ाई किया गया है। आगे भी लड़ाई जारी रहेगा। इसके लिए संगठन का मजबूत होना जरुरी है। उन्होंने जीते डेलिगेट्स को चक्रधरपुर में मेंस यूनियन का समर्थन करने की अपील की है। श्री मुखर्जी ने रेल प्रबंधन पर रेल का निजिकरण करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा कि रेल प्रबंधन ने कई विभागों को निजी हाथों में सौंप दिया है। कामर्सियल, मेनेजमेंट और सीएमएस में वर्तमान निजिकरण का ज्यादा प्रभाव है। रेलवे के हर विभाग में आउट सोर्सिंग किया जा रहा है। रेल प्रबंधन धीरे धीरे स्कूलों को बंद करने में जूटी है। अब शिक्षकों के पद पर भी निविदा से नियुक्ति दी जा रही है।

एक एक साल की अनुबंध पर शिक्षकों को रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि नई पेंसन नीति से रेल कर्मचारियों को कोई लाभ होने वाला नहीं है। इसके लिए संगठन की ओर से आवाज उठाया जा रहा है। उन्होंने रेल के विभिन्न विभागों में कर्मचारियों के साथ किए जा रहे रेल प्रबंधन के रवैये को गलत ठहराते हुए कर्मचारियों के हित में नीतियां बनाने की मांग की है।

मंडल संयोजक मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में  अन्यों में से मेंस यूनियन के महासचिव आशिष मुखर्जी ने भी अपना वक्तव्य दिया। उन्होंने कहा की सभी कार्यकर्ता संगठन को मजबूती देने के उद्देश्य से काम करें। पार्टी में गिला शिकुवा होते रहता है

लेकिन संगठन को मजबूत बनाने में सबकी जिम्मेदारी तय होना चाहिए। इस अवसर पर अतिरिक्त महासचिव जवाहर लाल ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने संगठन के जयद्रथों को आगाह किया है कुछ लोग संगठन में रहकर संगठन के खिलाफ काम कर रहे है। उन्हें चेतावनी दी है की  संगठन के विरोध काम करने वालों का कोई गति नहीं है। 

बैठक में टाटा ब्राच के एस एन शिव, चक्रधरपुर के संजय पाठक सहित चक्र धरपुर मंडल के 12 शाखाओं के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सचिव व सदस्य शामिल हुए।
डेलीगेट चुनाव में जीते सदस्यों का किया गया सम्मान
बैठक में इस साल हुए अर्बन बैंक डेलीगेट चुनाव में जीते   चक्रधरपुर के रेलवे इंग्लिश मीडियम स्कूल की शिक्षिका प्रिया बटब्याल सहित 41 जीते प्रत्याशियों को मुख्य अतिथि गौतम मुखर्जी ने फूलमाला पहनाकर व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

उन्होंने कार्यकर्तओं से संगठन को मजबूत बनाने के लिए जमीनी स्तर पर कार्य करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि संगठन सर्वोपरि है। संगठन से कोई उपर नहीं है। बैठक में झारसुगुड़ा, डागुआपोशी, बंडामुडा, चाईबासा, सीनी, टाटानगर इत्यादि के जीत दर्ज किए उम्मीदवारों का सम्मान किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button