छत्तीसगढ़

जनसमस्या निवारण शिविर असकला में 111 हितग्राहियों को 2.28 करोड़ का मुआवजा वितरण

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बड़ी संख्या में शिविर में शामिल हुए ग्रामीण, 250 से ज्यादा हितग्राहियों को हुआ राशि चेक, हितग्राहीमूलक सामग्री का वितरण

शिविर से पूर्व ग्रामीणों से लिए गए आवेदन, 399 आवेदन निराकृत, शिविर में हुए लाभान्वित

सांसद श्री चिंतामणि महाराज सहित लुण्ड्रा विधायक एवं जिला पंचायत अध्यक्ष शिविर में शामिल, ज्यादा से ज्यादा शिविर का लाभ उठाने लोगों से की अपील

विकासखंड लुण्ड्रा के ग्राम असकला में बुधवार को आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में सरगुजा सांसद श्री चिंतामणि महाराज, लुण्ड्रा विधायक श्री प्रबोध मिंज, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, कलेक्टर श्री विलास भोसकर, अपर कलेक्टर श्री सुनील नायक सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि शामिल रहे। कलेक्टर श्री भोसकर के निर्देशानुसार शिविर से पूर्व ही ग्रामीणों के आवेदन लिए जा रहे हैं और उनका निराकरण कर शिविर में लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसी क्रम में शिविर हेतु जुलाई माह से आवेदन ग्रामीणों से लिए गए जिसमें कुल 430 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 399 आवेदन निराकृत किए गए हैं। शेष प्रगतिरत हैं।

इस अवसर पर सांसद श्री चिंतामणि महाराज ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि शासन द्वारा आमजनों के हित में विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इन सभी योजनाओं की जानकारी होने पर आसानी से लाभ उठाया जा सकता है। ग्राम सभा में शासन की इन योजनाओं की जानकारी दी जाती है। सभी ग्रामीण ग्राम सभा में अवश्य शामिल हों, जिससे नई योजनाओं की जानकारी मिलेगी और योजना का लाभ लेने में आसानी होगी। इस दौरान उन्होंने सिकलिन की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग को सिकलिन की सघन जांच करने और शासन के निर्देशानुसार परामर्श देते हुए सहायता की बात कही।


लुण्ड्रा विधायक श्री मिंज ने इस अवसर पर कहा कि विभागों द्वारा जो योजनाओं की जानकारी दी जा रही है, उसे ध्यान से सुनें जिससे योजना का लाभ लेने में सहूलियत हो। शासन के निर्देश अनुसार शिविर के माध्यम से प्रयास किया जा रहा है कि प्रशासन और ग्रामीण के आपसी समन्वय से समस्याओं का समाधान किया जा सके।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय द्वारा भी लोकहित में जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किया जा रहा है जिसमें पूरे राज्य से आवेदन लेकर लोग पहुंचते हैं और उनकी परेशानियों का निदान हो रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर से पूर्व आवेदन लिए गए और उनका निराकरण कर आज शिविर में ग्रामीणों को लाभान्वित किया जा रहा है।

इस मौके पर मौजूद जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह ने ग्रामीणों से शिविर में शामिल होकर अवश्य लाभ उठाने की बात कही।

शिविर में लाभान्वित हुए हितग्राही
शिविर हेतु जुलाई माह से आवेदन ग्रामीणों से लिए गए जिसमें कुल 430 आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 399 आवेदन निराकृत किए गए हैं। शेष प्रगतिरत हैं। शिविर के दौरान 265 हितग्राहियों को राशि चेक और सामग्री वितरण किया गया जिसमें सिंचाई विभाग द्वारा असकला डायवर्सन के तहत 111 हितग्राहियों को 2.28 करोड़ का मुआवजा भुगतान किया गया। इसी तरह पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और सुरक्षा बीमा योजना के एक एक हितग्राही को 2 लाख का चेक वितरण किया, साथ ही स्वसहायता समूह की 5 सदस्यों को चक्रीय निधि राशि के तहत 75 हजार राशि वितरण की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास पूर्ण होने पर 5 हितग्राहियों को प्रमाण पत्र और 20 हितग्राहियों को मनरेगा जॉब कार्ड वितरण किया गया।

कृषि विभाग के द्वारा 14 हितग्राहियों को स्प्रेयर, 8 हितग्राहियों को पंप और 10 हितग्राहियों को सॉइल हेल्थ कार्ड का वितरण किया गया। इसी तरह राजस्व विभाग के तहत 7 को निवास प्रमाण पत्र, 7 को आय प्रमाण पत्र और 5 को किसान किताब का वितरण, खाद्य विभाग द्वारा 10 हितग्राहियों को राशन कार्ड, समाज कल्याण विभाग द्वारा 11 हितग्राहियों को पेंशन की सुविधा से जोड़ा गया। महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत 5 महिलाओं की गोदभराई, एवं 5 बच्चों का अन्नप्राशन किया गया।

स्वास्थ्य विभाग के तहत 10 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड और 01 हितग्राही को प्रशस्ति पत्र, उद्यानिकी विभाग द्वारा 10 को बीज वितरण, मत्स्य विभाग द्वारा 5 हितग्राहियों को मत्स्य बीज, पशुधन विकास विभाग द्वारा 5 को बैकयार्ड कुक्कट वितरण, और श्रम विभाग द्वारा 9 हितग्राहियों को ई श्रम कार्ड मुख्य अतिथियों के माध्यम से वितरण किया गया।

इस अवसर पर एसडीएम लुण्ड्रा श्री नीरज कौशिक, सीईओ जनपद पंचायत श्री केके जायसवाल सहित जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button