छत्तीसगढ़

15 अगस्त की ड्यूटी में लापरवाही पाए जाने पर निरीक्षक को मिली निन्दा की सजा

Advertisement
Advertisement
Advertisement

जिला कोरिया के जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह 15 अगस्त 2024 का आयोजन शासकीय रामानुज हायर सेकेंडरी स्कूल मिनी स्टेडियम में प्रातः आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम को शांतिपूर्वक एवं सुचारु रूप से संचालित करने हेतु कार्यालयीन आदेश के माध्यम से पुलिस सुरक्षा व्यवस्था ड्यूटी लगाई जाकर उक्त ड्यूटी को तीन जोन क्रमशः स्कूल प्रांगण की सुरक्षा व्यवस्था, प्रवेश द्वार/पब्लिक सेक्टर सुरक्षा व्यवस्था एवं पार्किंग ड्राप गेट सुरक्षा व्यवस्था में बांटा गया था।

कार्यक्रम समाप्ति पश्चात संज्ञान में आया कि निर्वाचित जनप्रतिनिधि श्रीमती सौभाग्यवती सिंह, जनपद अध्यक्ष, बैकुण्ठपुर के वाहन को समारोह स्थल के अंदर आने से ड्यूटीरत पुलिस अधिकारी श्री डीपी सिंह द्वारा रोके जाने से उनकी कार्यक्रम उपस्थिति में बाधा उत्पन्न हुई और उनकी व्यक्तिगत एवं पदीय गरिमा को भी ठेस पहुँची है, जिसकी शिकायत उनके द्वारा की गई है।

उक्त घटना का एसपी कोरिया ने संज्ञान लेते हुए इस सम्बन्ध में उक्त स्थल में पदस्थ अधिकारी श्री डीपी सिंह, निरीक्षक (पुलिस लाइन) को तत्सम्बन्ध में कारण बताओ नोटिस (SCN) जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब चाहा गया था।

उक्त अनुक्रम में निरीक्षक दल प्रताप सिंह द्वारा प्रस्तुत स्पष्टीकरण का पुलिस अधीक्षक कोरिया द्वारा अवलोकन किया गया। समग्र घटनाक्रम के आलोक में एसपी कोरिया ने स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं पाते हुए अपने दण्डादेश में लेख किया है कि उक्त निरीक्षक न केवल वरिष्ठ व अनुभवी हैं बल्कि पर्याप्त समय से जिले में पदस्थ हैं,

साथ ही उक्त गेट की व्यवस्था का प्रभार होने से वहां हुए इस अनुचित घटनाक्रम की जवाबदेही भी संबंधित निरीक्षक की ही बनती है। समग्र वस्तुस्थिति एवं परिस्थितियों के आलोक में उक्त कृत्य हेतु निरीक्षक दल प्रताप सिंह, रक्षित केन्द्र बैकुण्ठपुर, जिला कोरिया की सेवा पुस्तिका में “निन्दा” का दण्ड अंकित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button