ओड़ीशा

घोघड़धाम में शिवमय हुए भक्त:सावन के तीसरी सोमवारी को मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, एक लाख से अधिक कांवरियों ने किया बाबा का जलाभिषेक 

Advertisement
Advertisement
Advertisement

राजगांगपुर : पवित्र श्रावण मास की तृतीय सोमवारी के अवसर पर पश्चिम ओडिशा के प्रसिद्ध घोघड़ धाम में ऊं नमः शिवाय, हर-हर महादेव आदि के नारों से घोघड़ परिसर शिवमय हो गयी। सावन की तीसरी सोमवारी के मौके पर घोघड़धाम सहित राजगांगपुर शहर और आसपास के ग्रामीण इलाकों के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित शिवालयों सहित देवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी । श्रद्धालुओं ने भगवान भोलेनाथ का पूजन-अर्चना कर मत्था टेक अपने अभीष्ट की कामना किया।

घोघड़ और आसपास के मंदिरों के रास्तों को भी आकर्षक ढंग से सजाया गया था। शिव भक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लिए सहायता दल सहित बजरंग दल के सदस्य लगे हुए थे। कल सावन की तीसरी सोमवारी को घोघड़धाम में एक लाख से अधिक कांवरियों ने त्रिवेणी संगम वेदव्यास से जल उठाकर पैदल चलकर 20 किलोमीटर की दूरी तय कर घोघड़धाम में बाबा का जलाभिषेक किया ।

कंवरियो के भगवा रंग से पुरा घोघड़मंदिर भगवा रंग में पट गया लाखों की संख्या में कांवरियों एवं श्रद्धालु बाबा का जलाभिषेक को पहुंचे थे । पुरा मंदिर परिसर सहित मंदिर से चार किलोमीटर तक की दूरी तक बाबा का जलाभिषेक करने को कांवरियों की लंबी कतार लगी हुई थी पुरा मंदिर परिसर बोल बम के नारों से गुंज्यामन हो उठा । भीड़ को देखते हुए सुबह तीन बजे काकड़ आरती के बाद मंदिर का पट खोल दिया गया इसके बाद लाइन में घंटो खड़े होकर बाबा को जल डालने को इंतजार कर रहे कांवरियों ने बारी बारी से मंदिर के भीतर जाकर भोले बाबा का जलाभिषेक किया ।

कांवरियों एवं श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल के साथ नवयुवक संग , बजरंग दल के सदस्य सहित मंदिर ट्रस्टी के हरिकिशन अग्रवाल, बृजमोहन अग्रवाल, जीतु दास, संदीप अग्रवाल सहित मंदिर के अन्य सदस्य सहित मॉर्निंग ग्रुप के सदस्य मौजूद रहकर कांवरियों एवं श्रद्धालुओं को जलाभिषेक करने में कोई दिक्कत ना हो इसको लेकर लाइन में खड़े कांवरियों को बारी बारी से बाबा का जलाभिषेक करवाने में सहयोग किया । वहीं घोघड़ धाम में कांवरियों के लिए चिकित्सा शिविर भी लगाया गया था ,जहां भक्तो को निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की गई । इस मौके पर कई संस्थाओं द्वारा कहीं भंडारा तो कहीं खिचड़ी भोग लगाया गया था । राजगांगपुर तहसीलदार जगबंधु मल्लिक आज सुबह पांच बजे मंदिर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते दिखे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button