छत्तीसगढ़

जेपी अस्पताल में रिकॉर्ड तोड़ जन्म क्षेत्र में दूसरी बार सबसे भारी बच्चे का जन्म

Advertisement
Advertisement
Advertisement

जेपी अस्पताल, राउरकेला ने एक बार फिर क्षेत्र में अब तक के सबसे भारी बच्चे के जन्म के साथ इतिहास रच दिया है। 4 अगस्त, 2024 की रात को 31 वर्षीय सादिया सुम्बुल नामक एक मरीज ने 5.4 किलोग्राम वजन वाली एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। प्रसव रात 11 बजे हुआ और माँ और बच्चा दोनों बिना किसी जटिलता के स्वस्थ हैं।

पूरी गर्भावस्था के दौरान बहुत ही सामान्य आहार योजना रखने के बावजूद, सादिया की बच्ची ने अपने जन्म के वजन के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाया। रोगी को रात में बच्चे की कम हलचल के साथ भर्ती कराया गया था और माँ के ईसीजी में कुछ संदिग्ध बदलाव थे।

एनेस्थिसियोलॉजिस्ट के साथ उचित परामर्श के बाद, जेपी अस्पताल में डॉ. सुजाता कुमारी द्वारा सिजेरियन सेक्शन के माध्यम से प्रसव कराया गया। यह आधुनिक ऑपरेटिंग थिएटर अपनी उन्नत सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है और उच्च सफलता दर के साथ गंभीर मामलों को संभालने में महत्वपूर्ण रहा है।

डॉ. सुजाता कुमारी (वरिष्ठ प्रसूति एवं स्त्री रोग सलाहकार) ने अत्यंत उत्कृष्ट सहायक ओटी स्टाफ की टीम के साथ मिलकर बच्चे का सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित किया। उच्च जोखिम वाली गर्भावस्थाओं और जटिल प्रसवों के प्रबंधन में टीम की विशेषज्ञता सराहनीय है। माँ भी ठीक है और बहुत तेजी से ठीक हो रही है।

बच्चा डॉ. नमिता साहू (वरिष्ठ सलाहकार नियोनेटोलॉजिस्ट और बाल रोग विशेषज्ञ) की देखरेख में है। बच्चे की शुगर की निगरानी (मधुमेह से पीड़ित माँ का शिशु) और उचित मापित आहार के साथ शारीरिक रूप से उचित वजन कम हो रहा है, मल और मूत्र उत्पादन सामान्य है। जेपी अस्पताल चिकित्सा देखभाल में उत्कृष्टता का प्रतीक बना हुआ है, जो शीर्ष-स्तरीय सेवाएँ प्रदान करता है और रोगी देखभाल में नए मानक स्थापित करता है।

क्षेत्र में सबसे भारी बच्चे का सफल प्रसव स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति अस्पताल की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। अलीम अहमद ने अस्पताल के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा, “हम जेपी अस्पताल की पूरी टीम के बहुत आभारी हैं।

उनके कुशल प्रबंधन और समर्पित देखभाल ने इस खुशी के अवसर को संभव बनाया है। सादिया और हमारी बच्ची दोनों ही बहुत स्वस्थ हैं और हमें इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती।” ऐसी उल्लेखनीय उपलब्धियों के साथ, जेपी अस्पताल स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सबसे आगे है, जो परिवारों को खुशी और स्वस्थ जीवन प्रदान करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button