छत्तीसगढ़

कलेक्टर एवं सीईओ ने ग्राम कैलाशपुर व शासकीय उद्यान का किया भ्रमण

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बलरामपुर 26 जुलाई 2024/ कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का एवं जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील ने विकासखण्ड वाड्रफनगर के ग्राम कैलाशपुर का भ्रमण किया और नवनिर्मित सीसी रोड की गुणवत्ता को परखा। साथ ही गांव में मनरेगा अंतर्गत तालाब गहरीकरण कार्य का अवलोकन कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीणों एवं अधिकारियों के साथ पैदल गांव भ्रमण कर योजनाओं के क्रियान्वयन का मुआयना किया।

इस दौरान उन्होंने नल-जल योजना के संबंध में भी जानकारी ली। ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि नियमित नल जल योजना के माध्यम से घरों तक पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। तत्पश्चात् कलेक्टर एवं सीईओ ने शासकीय उद्यान कैलाशपुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने उद्यान अधीक्षक से उद्यान के कुल रकबा तथा उद्यान में रोपित वृक्षों की जानकारी ली। उद्यान अधीक्षक ने बताया कि उद्यान का रकबा लगभग 19 हेक्टेयर है

तथा उद्यान में कुल 1245 पौधे लगाए गए हैं जिसमें आम के 460, कटहल के 100, लीची के 385, अमरूद के 300 पौधे हैं। साथ ही उद्यान में एग्रोफोरेस्ट्री के साथ विभागीय मद से कलमी आम, अमरूद तथा लीची के 05-05 हजार पौधों के उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है जिसका कार्य प्रगति पर है। कलेक्टर ने उद्यान अधीक्षक से उद्यान की साफ-सफाई रखने, अधिक पौधों का उत्पादन करने तथा उद्यानिकी फसल अधिक से अधिक लेने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ ने मनरेगा से चल रहे कार्य के संबंध में जानकारी भी ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button