ओड़ीशा

कोयल सिटी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) प्रमाणपत्र प्रदान किया गया

Advertisement
Advertisement
Advertisement

राउरकेला के कोयल नगर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक (एनक्यूएएस) प्रमाणन प्राप्त हुआ है। इस स्वास्थ्य केंद्र को पूरी तरह से रोगी केंद्रित बनाने के लिए यह गुणवत्ता प्रमाणपत्र भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रदान किया गया है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि कोयल नगर स्थित आयुष्मान हीलिंग टेम्पल को राउरकेला महानगरीय क्षेत्र में चौथे शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में यह प्रमाण पत्र मिला है।

कोयल नगर स्वास्थ्य केंद्र परिसर में गुणवत्ता सुनिश्चित करने और सभी श्रेणी के मरीजों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने, नियमित साफ-सफाई और स्वच्छता बनाए रखने, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में सुधार करने, संचारी और गैर-संचारी रोगों के लिए बेहतर उपचार सुविधाएं प्रदान करने के मानदंडों के आधार पर उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। टीकाकरण के क्षेत्र में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को यह प्रमाणपत्र मिला है।

इसके लिए राउरकेला के अतिरिक्त जिला अधिकारी एवं महानगर निगम आयुक्त आशुतोष कुलकर्णी ने डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और स्वास्थ्य केंद्र से जुड़े सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को बधाई दी और रोगी देखभाल का विस्तार करने का सुझाव दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा, ”विकसित भारत के निर्माण में जहां सरकार स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सुधार को महत्व दे रही है, वहीं भविष्य में राउरकेला महानगर क्षेत्र के सभी 10 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को इसे प्राप्त करने के लिए पात्र माना जाएगा.” उन्होंने बताया, ”मजबूत स्वास्थ्य ढांचे पर आधारित प्रमाणपत्र दिया गया।”

जमीनी स्तर पर मरीजों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए राउरकेला मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में 10 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं। उनमें से, बसंती कॉलोनी स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अच्छे रोगी प्रबंधन के लिए यह प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाला पहला स्वास्थ्य और उपचार केंद्र था। इसके बाद तिलका नगर और सेक्टर 6 स्थित स्वास्थ्य एवं उपचार केंद्रों को यह गुणवत्ता प्रमाणपत्र मिला है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button