छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक

Advertisement
Advertisement
Advertisement

सभी पात्र किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने के दिए निर्देश

मौसमी बीमारियों के रोकथाम एवं स्वच्छता के लिए चलाएं जन जागरूकता अभियान

बलरामपुर । कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में केन्द्र और राज्य शासन की प्राथमिकता वाली प्रधानमंत्री जनमन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन सहित सभी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री एक्का ने राजस्व प्रकरण के निराकरण में तेजी लाने के साथ राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्रों का निरंतर निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने राजस्व प्रकरण जैसे अभिलेख दुरुस्ती व्यवस्था, नक्शा बटांकन ,भू-अर्जन, मुआवजा राशि से संबंधित प्रकरण, राजस्व अभिलेखों में त्रुटि सुधार के कार्य को प्राथमिकता से निराकरण करने को कहा।

उन्होंने फसल बीमा योजना की जानकारी लेते हुए कहा कि फसल बीमा योजना अंतर्गत बीमा आवेदन की अंतिम तिथि खरीफ मौसम के लिए 31 जुलाई तथा रबी मौसम के लिए 31 दिसम्बर 2024 निर्धारित की गई है। फसल बीमा योजना का लाभ सभी पात्र किसानों देना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने लक्ष्य के अनुरूप खाद, बीजों का संग्रहण कर किसानों को समय पर खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा ताकि खेती का कार्य बिना किसी बाधा के सुचारू रूप से चल सकें।

कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का ने शिक्षा के अधिकार के तहत प्रवेशित बच्चों की संख्यात्मक जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में निःशुल्क गणवेश, पाठ्यक्रम की किताबों के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने ड्राप आउट बच्चों के संबंध में ड्राप आउट होने के कारणों की पहचान कर उनका ड्राप आउट रेट कम करने की बात कही। उन्होंने शिक्षा व्यवस्था के संबंध में जानकारी लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि लंबे समय से अनुपस्थित शिक्षकों पर आवश्यक कार्यवाही करें।

उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं जिला नोडल अधिकारियों को समय-समय पर स्कूलों, आश्रम छात्रावास का निरीक्षण करने के साथ आ रही समस्याओं का तत्काल निराकरण करने के निर्देश भी दिए।कलेक्टर श्री एक्का ने लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि जनसामान्य से प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता देते हुए संवेदनशीलता के साथ गुणवत्तायुक्त निराकरण करना सुनिश्चित करें।

बैठक में समय-सीमा के अंतर्गत लंबित प्रकरण, जनदर्शन, जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों की विभागवार समीक्षा की गई।कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि बरसात के दिनों में मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ने की आशंका को ध्यान में रखते हुए सभी चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाइयों का भंडारण और उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

संभावित मौसमी बीमारियों के रोकथाम हेतु जन जागरूकता अभियान चलाने सतर्कता व सावधानी बरतने हेतु किए जाने वाले उपाय के संबंध में नागरिकों को अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शिविर के माध्यम से पीवीटीजी बसाहटों एवं पण्डांे निवासरत क्षेत्रों में निरंतर स्वास्थ्य शिविर लगाकर मौसमी बीमारियों के प्रति सतत् निगरानी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में स्वच्छता को स्थायित्व बनाए रखने के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने की बात कही।

कलेक्टर ने जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वरोजगार योजनाएं, पेंशन योजना, पट्टों के वितरण के साथ सभी हितग्राही मूलक योजनाओं के कार्यों की गहन समीक्षा की।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, अपर कलेक्टर श्री इंद्रजीत बर्मन, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button