देश विदेश

अमर शहीद हरी सिंह काजला की 40वीं शहादत दिवस पर 183 यूनिट ब्लड डोनेट कर शहीद को दी श्रद्धांजलि । सरकार अर्ध सैनिकों के साथ भेदभाव बंद कर शहीद परिवारों की सुध ले – एडीजी एच आर सिंह

Advertisement
Advertisement
Advertisement

महासचिव रणबीर सिंह द्वारा जारी प्रैस में कहा गया कि ब्लू ऑपरेशन में शहीद बीएसएफ हवलदार हरिसिंह के 40वे शहादत दिवस को प्रेरणा दिवस के रूप में मनाया गया। ग्राम जेरठी तथा अन्य गांवों से सैकड़ों की संख्या में आए प्रबुद्धजनों व विरांगनाओं ने शहीद प्रतिमा पर फूलों के हार चढ़ाकर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इसके तत्काल बाद श्री प्रताप सिंह पिलानिया और स्वर्गीय सीताराम जोशी के सुपुत्रों द्वारा निर्मित जिम का अतिथियों द्वारा लोकार्पण किया गया।

कार्यक्रम के शुरुवात में एडवोकेट रणधीर सिंह ने अपने स्वागत भाषण में सभी आगंतुकों का स्वागत किया और आभार प्रकट किया।
राजस्थान एक्स पैरा मिलिट्री फोर्सेज वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष रामचंद्र सुंडा ने पुरजोर मांग की कि शहीद परिवार को विशेष पैकेज, नहरी जमीन और उनके एक पुत्र को सरकारी नोकरी दी जाए।

कार्यक्रम में मौजूद धोद विधायक गोरधन वर्मा को मुख्यमंत्री राजस्थान सरकार और प्रेम सिंह बाजोर अध्यक्ष सैनिक कल्याण बोर्ड के नाम से ज्ञापन देकर मांग की गई की सीकर जिले 30 हजार पैरामिलिट्री परिवार एवम राजस्थान के 3 लाख परिवारों की अनदेखी न करे।

इस अवसर पर विधायक गोरधन वर्मा ने कहा की वे सैनिकों का सम्मान करते हैं और शहीद परिवार के लिए हर मुमकिन सहयोग करने तो तैयार हैं। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जल्द ही वे पैरा मिलिट्री फोर्सेज की मांगो को रखने के लिए स्वयं मुख्यमंत्री महोदय से मुलाकात करवाएंगे ।

समारोह में उपस्थित समस्त मेहमानों ने शहीद हरी सिंह जी की विरांगना श्रीमती मानकोरी देवी को शॉल उठाकर सम्मान किया तथा प्रतिभान छात्रों को मोमेंटो प्रदान करके सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के मुख्यअतिथि के तौर पर दिल्ली से पधारे एडिशनल डीजी एच आर सिंह अध्यक्ष अलॉइंस आफ ऑल एक्स पैरामिलिट्री वेलफेयर एसोसिएशन व जनरल सेक्रेटरी रणबीर सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि वे पैरामिलिट्री फोर्सेज सेवानिवृत जवानों के वेलफेयर के लिए सड़क से संसद तक की लड़ाई अपने अंतिम सांस तक लड़ते रहेंगे।

राज्यों में अर्ध सैनिक कल्याण के गठन, जिला स्तर पर सीजीएचएस डिस्पेन्सरी खोलने, पैरामिलिट्री झंडा दिवस कोष व अर्ध सैनिक स्कूलों की स्थापना की मांग की गई। एडीजी श्री एचआर सिंह ने शहीदों के लिए पॉलिसी बनाने की मांग दोहराई।

राजस्थान सीएपीएफ एसोसिएशन के अध्यक्ष इंस्पेक्टर जनरल मदन सिंह राठौड़ नेअपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि ऐसे अवसर पर शहीद हरी सिंह के नाम से पेड़ लगाये यही सच्ची श्रद्धांजलि होगी।कार्यक्रम के दौरान  जिला उपप्रमुख ताराचंद धायल, कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष पी एस जाट, बीजेपी नेता रामेश्वर रनवा आदि नेताओं भी शिरकत की।

बीएसएफ के कमांडेंट करामत अली और उनके दोनो पुत्र डिप्टी कमांडेंट यूसुफ पठान और कर्नल सलीम पठान ने भी अपने ओजस्वी विचार रखे । शहीद हरी सिंह जी पोत्री ने मैं मिट्टी में मिल जांवा गाने पर शानदार नृत्य की प्रस्तुति देकर सभी को भावुक कर दिया ।

इस अवसर पर 183 यूनिट्स जवानों ने रक्तदान किया। अंत में श्री भूपेंद्र काजला ने अपने धन्यवाद भाषण में सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया और सभी आगंतुकों को प्रसाद ग्रहण करके जाने का अनुरोध किया। कार्यक्रम का संचालन समसुद्दीन और सुलतान सुंडा ने किया तथा राष्ट्रभक्ति के गीतों से कार्यक्रम में समां बांधने का काम किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button