छत्तीसगढ़

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज रामानुजगंज में पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम का आयोजन छात्र-छात्राओं ने पौधों का रोपण कर पौधों के देख-रेख एवं संरक्षण की ली शपथ

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बलरामपुर  । विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज रामानुजगंज में पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण की वर्तमान स्थितियों के बारे में जागरूकता फैलाना है, ताकि हमारे भविष्य को बेहतर बनाने के लिए छोटे-छोटे कदम उठाए जा सकें।

कार्यक्रम में सक्रिय भागीदारी निभाते हुए छात्र-छात्राओं ने संस्था परिसर में 100 से अधिक आम, अनार, जामुन, कटहल, आंवला, अमरूद आदि जैसे फल एवं छायादार पौधों का रोपण कर लगाए गए पौधों के देख-रेख एवं संरक्षण की शपथ ली।

पर्यावरण संरक्षण की ओर उनका ये कदम सभी को अपने पर्यावरण को सुरक्षित और स्वच्छ रखने के लिए भी प्रोत्साहित करता है ताकि सभी का भविष्य स्वच्छ, हरा-भरा और समृद्ध हो। कार्यक्रम में संस्था के प्राचार्य डॉ. एस.पी. मिश्रा ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझाते हुए कहा कि पूरी दुनिया प्रकृति और पर्यावरण पर निर्भर है।

जीवन के लिए हवा, पानी एवं खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है, इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। प्रकृति से ही हमें यह सभी मिलती है। इसलिए हमें पर्यावरण को बचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए हमे एकजुटता के साथ पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आना है और सभी की भागीदारी से अधिक से अधिक पेड़ लगा कर हम प्रदूषण स्तर को कम करने के साथ पर्यावरण को बचाने में योगदान दे सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button