छत्तीसगढ़

पीएम जनमन योजना के अधोसंरचनात्मक मापदण्डों का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन करें पूरा-प्रमुख सचिव सोनमणि बोरा

Advertisement
Advertisement
Advertisement

छोटेमुड़पार एकलव्य के अपग्रेडेशन के लिए 5 करोड़ हुए हैं स्वीकृत, प्रमुख सचिव  बोरा ने समय-सीमा में कार्य पूर्णता के दिए निर्देश

प्रमुख सचिव  बोरा ने एकलव्य विद्यालयों व छात्रावासों में छात्रों को उच्च शैक्षणिक गुणवत्ता का माहौल उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

बेहतर रिजल्ट के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने पर भी दिया जोर

प्रमुख सचिव  बोरा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रायगढ़ सहित सक्ती व सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

रायगढ़ : सोनमणि बोरा, प्रमुख सचिव, आदिम जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास विभाग आज रायगढ़ के कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रायगढ़ सहित सक्ती और सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

प्रमुख सचिव  बोरा ने रायगढ़ जिले में पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने पीएम जनमन योजनान्तर्गत रायगढ़ जिले में अब तक हुए कार्यों की सराहना की और कहा कि रायगढ़ जिले में योजना का क्रियान्वयन अच्छे से हो रहा है, चिन्हांकित लोगों को योजनाओं से जोड़ा गया है। इसे हमें आगे बढ़ाते हुए प्रयास करना है विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य ग्रामों में योजना के जितने भी अधोसंरचनात्मक मापदंड है उसे शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिए जाए। जिसमें सड़क, पेयजल, आवास जैसे कार्य शामिल है। जिससे इस योजना का लक्ष्य जल्द से जल्द पूरा हो।

प्रमुख सचिव बोरा ने कहा कि हमें छात्रावासों में शत-प्रतिशत एडमिशन के लिए प्रयास करना है। इसके लिए छात्रावासों का संचालन बेहतर करना और सुविधाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने एकलव्य विद्यालय संचालन की समीक्षा करते हुए कहा कि अभी नए शैक्षणिक स्टॉफ की नियुक्ति की गई है। स्कूलों में छात्रों को उच्च गुणवत्ता का शैक्षणिक माहौल मिलना चाहिए। नियमित रूप से सभी कक्षाएं संचालित हो।

बच्चों को रिजल्ट बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करें, इसके लिए सबको सामूहिक रूप से प्रयास करने होंगे। बच्चों को न केवल स्कूली परीक्षाओं में अच्छे रिजल्ट के लिए तैयार किया जाए बल्कि उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी अवश्य करवायें। इसके लिए स्कूल में लाईबे्रेरी के साथ ऑनलाईन कोर्स के माध्यम से भी तैयारी करवायी जाए। उन्होंने कहा कि हम विभागीय स्तर से कैरियर काउंसलर्स उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रहे है।

प्रमुख सचिव श्री बोरा ने इसके साथ ही छात्रावासों में साफ-सफाई रखने के लिए विशेष रूप से निर्देशित किया। उन्होंने हॉस्टल में बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों से जोड़ें। जिससे उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो। इसके साथ ही उन्होंने विद्यालय व छात्रावास के पूर्व छात्रों से भी संपर्क बनाये रखने व उनके अनुभवों का लाभ वर्तमान में पढ़ रहे छात्रों को अवश्य दिलवाने की बात कही। जिससे बच्चों को अपने कैरियर को लेकर अपने सीनियर से भी मार्गदर्शन मिल सके।

बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव, प्रभारी सहायक आयुक्त रायगढ़  महेश शर्मा सहित सक्ती व सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के सहायक आयुक्त व विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

छोटे मुड़पार एकलव्य के अपग्रेडेशन के लिए 5 करोड़ हुए हैं स्वीकृत, समय-सीमा में कार्य पूर्णता के दिए निर्देश
जिले के छोटेमुड़पार में संचालित एकलव्य विद्यालय के अपग्रेडेशन हेतु शासन द्वारा 5 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की हैं तथा उक्त कार्य हेतु सहायक आयुक्त आदिवासी विकास रायगढ़ को कार्य एजेंसी नियुक्त किया गया हैं। प्रमुख सचिव श्री बोरा ने इस कार्य को पूर्ण गुणवत्ता और समयावधि में संपन्न करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए।

निर्माण कार्यों में गुणवत्ता और समय-सीमा इन दो पैरामीटर्स का रखें पूरा ख्याल
प्रमुख सचिव बोरा ने रायगढ़ के साथ सक्ती और सारंगढ़-बिलाईगढ़ में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की और निर्माण एजेंसी के इंजीनियर्स से जानकारी ली। उन्होंने कहा निर्माण कार्यों में गुणवत्ता और समय-सीमा इन दो पैरामीटर्स का पूरा ख्याल रखें। तैयार हो रहे भवन छात्रों के लिए है, इस लिहाज से उनकी सुविधा सर्वोपरि होनी चाहिए। उन्होंने निर्माण कार्यों के लिए अच्छी जगह पर स्थित जमीन का चयन करने पर जोर दिया।

अधिकारियों के नंबर के साथ हॉस्टल में अंकित करें इमरजेंसी नंबर्स
प्रमुख सचिव बोरा ने सभी छात्रावासों में विभाग के प्रमुख अधिकारियों के साथ ही जिले व उस विकासखण्ड के प्रमुख अधिकारियों के नाम व नंबर अनिवार्य रूप से अंकित किए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही वहां आपातकालीन व चिकित्सा सहायता जैसी स्थिति के लिए भी कांटेक्ट नंबर्स अंकित करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button