ओड़ीशा

ओडिशा के नक्सल क्षेत्र से चोरी हुआ ट्रैक्टर बरामद, पुसौर पुलिस ने ट्रैक्टर चुराने वाले तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

Advertisement
Advertisement
Advertisement

रायगढ़ । पुसौर थानाक्षेत्र से चोरी गई ट्रैक्टर की बरामदगी के लिए पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल के मार्गदर्शन पर पुसौर पुलिस ने ओडिशा पुलिस के साथ साहसिक अभियान को सफलता पूर्वक अंजाम देते हुए ओडिशा के नक्सल क्षेत्र से चोरी ट्रैक्टर की बरामदगी और 03 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है ।



नगर पुलिस अधीक्षक श्री आकाश शुक्ला ने प्रेस को बताया कि  26 जुलाई 2024 को गोविंद राम पटेल, निवासी छोटे भण्डार, थाना पुसौर, ने अपने ट्रैक्टर क्रमांक CG13AH6160 (जॉनडियर) की चोरी की रिपोर्ट थाना पुसौर में दर्ज कराई। रिपोर्ट के अनुसार, 08 जुलाई 2024 को शाम 6:30 बजे पटेल ने अपने ट्रैक्टर को घर के सामने रोड किनारे खड़ा किया था, लेकिन सुबह 5:00 बजे ट्रैक्टर गायब पाया।

पुसौर पुलिस ने घटना की गंभीरता को देखते हुए तत्परता से कार्यवाही शुरू की। थाना प्रभारी निरीक्षक रोहित कुमार बंजारे के नेतृत्व में घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई, जिसमें तीन अज्ञात व्यक्तियों को रात 2:00 बजे ट्रैक्टर ले जाते हुए देखा गया। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने रूट निर्धारण करते हुए सरिया, भुक्ता, आमाभौना और भठली में ट्रैक्टर और संदेहियों की जांच की। ओडिशा के बरगढ़ बस स्टैंड के बाद से ट्रैक्टर का कोई सुराग नहीं मिला ।

थाना प्रभारी रोहित बंजारे ने ओडिशा के विभिन्न स्थानों पर चार बार दबिश दी और माल-मुल्जिम की तलाश में मुखबिरों को तैनात किया। इसी दौरान पुसौर टीआई को मुखबीर ने बरगढ़ (ओडिशा) में गुरुदेव नाम के एक व्यक्ति को छत्तीसगढ़ के ट्रैक्टर के साथ देखना बताया। पुलिस टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से गुरुदेव को हिरासत में लिया और कड़ी पूछताछ के बाद, उसके दो अन्य साथी—छोटू उर्फ राज साह और बलराम साहू उर्फ रिक्की को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

अपराध का तरीका  आरोपियों ने अपने बयान में स्वीकार किया कि वे 08 जुलाई 2024 को चन्द्रपुर आए थे। रात को उन्होंने ग्राम बड़े भंडार से जॉनडियर ट्रैक्टर चोरी किया और उसे गुरुदेव चलाते हुए चन्द्रपुर-डभरा-सरिया-भुक्ता होते हुए बरगढ़ ले गए। बरगढ़ में ट्रैक्टर बेचने की कोशिश की, लेकिन सौदा नहीं हो पाया। इसके बाद वे ट्रैक्टर को बलांगीर और रायगढ़ा ले गए, लेकिन वहां भी ग्राहक नहीं मिला। ट्रैक्टर के बिगड़ने पर आरोपियों ने उसे ग्राम डागसोरदा के घने जंगल में छिपा दिया।

पुलिस की कार्रवाई – चोरी किया गया ट्रैक्टर जिस स्थान पर छिपाया गया था, वह जिला रायगड़ा, ओडिशा का नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल ने ओडिशा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से समन्वय कर थाना प्रभारी पुसौर के नेतृत्व में एक टीम को रवाना किया। रायगढ़ और ओडिशा पुलिस की टीमों ने सुरक्षा उपाय अपनाते हुए ट्रैक्टर को टोचन कर शहर तक लाया और विधिवत रूप से ज़ब्त किया।

गिरफ्तार आरोपी/जप्त मशरूका- (1) राज साह उर्फ छोटू पिता विकास साह उम्र 26 साल निवासी कनोल छन बरहागुड़ा थाना बरहागुड़ा रूरल जिला बरगढ़ ओडिशा (2) बलराम साहू उर्फ़ रिक्की पिता भगवानों साहू उम्र 20 साल निवासी ग्राम कुर्ला थाना बरहागुड़ा रूरल जिला बरगढ़ ओडिशा (3) गुरुदेव बम्हानिया पिता बैसनबो बम्हानिया उम्र 23 साल निवासी बरहागुड़ा बरहागुड़ा रूरल जिला बरगढ़ ओडिशा, आरोपियों को थाना पुसौर में पंजीबद्ध अपराध क्रमांक 171/2024 धारा 303(2),3(5) बीएनएस में गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है ।

जप्त संपत्ति- चोरी ट्रैक्टर जॉनडियर CG13AH6160 कीमती करीब 4 लाख रूपए

माल-मुल्जिम पतासाजी में इनकी रही अहम भूमिका- पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल के दिशा निर्देशन एवं नगर पुलिस अधीक्षक श्री आकाश शुक्ला के सुपरविजन में इस संपूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी पुसौर निरीक्षक रोहित कुमार बंजारे, सहायक उप निरीक्षक मनमोहन बैरागी, उमाशंकर विशाल, आरक्षक प्रकाश गिरी, धनुर्जय चंद्र बेहरा, ओशनिक विश्वाल, और नरोत्तम यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रही। ओडिशा के थाना बरहागुडा और थेरूवाली पुलिस का विशेष सहयोग रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button