छत्तीसगढ़

स्वतंत्रता दिवस परेड की तैयारियों के संबंध में पुलिस कप्तान कोरिया ने किया निरीक्षण

Advertisement
Advertisement
Advertisement

SOP अनुसार परेड संचालन और कुशल ड्रिल की कार्यवाही के लिए एसपी द्वारा स्वयं की गई फोर्स ब्रीफिंग

स्वतंत्रता दिवस आयोजन के सम्बन्ध में की जाने वाली कार्यवाहियों के क्रम के सम्बन्ध में ली जानकारी और दिए आवश्यक निर्देश

आगामी 15 अगस्त 2024 को भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाली जिला स्तरीय परेड की तैयारी के मद्देनज़र, पुलिस अधीक्षक कोरिया श्री सूरज सिंह परिहार ने दिनांक 08 अगस्त 2024 को स्वतंत्रता दिवस परेड की रिहर्सल का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि परेड रिहर्सल में कुल 10 प्लाटून भाग ले रहे है जिनका परेड रिहर्सल पुलिस कप्तान के निर्देशानुसार दिनांक 01 अगस्त से रक्षित निरीक्षक नितीश आर. नायर के नेतृत्व(परेड कमांडर) में किया जा रहा है।

इस परेड रिहर्सल का आयोजन कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुंठपुर के रामानुज मिनी स्टेडियम (परेड ग्राउंड) पर किया जा रहा है, जहाँ जिला पुलिस बल के पुरुष एवं महिला प्लाटून, होमगार्ड, NCC, स्काउट गाइड इत्यादि के कुल 10 प्लाटून भाग ले रहे है। जिला स्तरीय परेड जो कि सभी नागरिकों और विशेषकर वर्दीधारियों के लिए हर्ष और गौरव का विषय होती है, का गरिमामय आयोजन निर्धारित SOP अनुसार हो, इस दृष्टि से एसपी महोदय का निरीक्षण अत्यधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। पुलिस अधीक्षक कोरिया ने परेड में होने वाली प्रत्येक कार्यवाही की तैयारियों का गहन निरीक्षण किया और परेड में शामिल सभी सम्बंधितो से समन्वय बनाकर समय से तैयारियों को पूर्ण करने के आवश्यक निर्देश पुलिस नोडल मोनिका ठाकुर,अति. पुलिस अधीक्षक और श्याम मधुकर, उप पुलिस अधीक्षक को प्रदाय किये है।

एसपी कोरिया ने विभिन्न पुलिस बलो, होमगार्ड, एनसीसी, स्काउट और गाइड के मार्च पास्ट का निरीक्षण भी किया। उन्होंने इस बात पर विशेष जोर दिया कि सभी प्लाटून की चाल और अनुशासन में कोई कमी न हो। उन्होंने प्रत्येक प्लाटून के नेतृत्वकर्ता,  अधिकारियों एवं विद्यार्थियों से संवाद किया और उन्हें सुझाव दिए कि कैसे वे परेड में और भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम की तैयारी के मद्देनजर, पुलिस अधीक्षक ने ध्वजारोहण स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान कोई भी तकनीकी या प्रोटोकॉल से संबंधित त्रुटि न हो। साथ ही, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान और गरिमा बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएँ।

परेड में भारी संख्या में जनसमूह की उपस्थिति को ध्यान में रखते हुए, पुलिस अधीक्षक ने भीड़ प्रबंधन की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। उन्होंने भीड़ को नियंत्रित करने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय थाना प्रभारी एवं यतायात प्रभारी को निर्देशित किया है। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि परेड के दौरान कोई भी असामाजिक तत्व कोई अप्रिय घटना ना करने पाएं। इसके अतिरिक्त शहीद परिवारों के सम्मानपूर्वक लाने और उनकी उचित व्यवस्था के संबंध में निर्देश एसपी कोरिया द्वारा जारी किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता दिवस के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक कोरिया द्वारा विस्तृत आदेश पत्र जारी कर सभी पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनकी भूमिकाओ और कार्यों का विभाजन किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button