छत्तीसगढ़

हरेली त्यौहार पर एक पेड़ मां के नाम से विशेष मुहिम शुरू

Advertisement
Advertisement
Advertisement

जिले में चलाया जा रहा व्यापक पौधरोपण अभियान

योजनाओ से लाभान्वित हितग्राहियों ने किया पौधों का रोपण

बलरामपुर,4 अगस्त 2024/ छत्तीसगढ़ में हर संस्कृति की अपनी पहचान है और उससे जुड़े त्यौहार है जिसे बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। और इन्हीं त्यौहारों में से एक है छत्तीसगढ़ राज्य का पहला त्यौहार हरेली त्योहार। इस त्योहार का अपना विशेष महत्व है।हरेली पर्व पर किसान कुल देवताओं और कृषि उपकरणों की पूजा कर अच्छी फसल और प्रकृति संरक्षण की कामना करते हैं। ऐसे ही बलरामपुर जिले में भी हरेली का त्योहार एक अनोखे अंदाज में मनाया गया।

कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवम जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील के मार्गदर्शन में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करते हुए हरेली त्योहार पर वृक्षारोपण अभियान चलाया गया जिसमे ग्राम पंचायत स्तर पर महतारी वंदन, प्रधानमंत्री आवास हितग्राहियों के साथ आमजनो की भागीदारी से एक पेड़ मां के नाम औषधियुक्त, फलदार, छायादार पौधे का रोपण किया गया। ऐसे कार्यों से ही पर्यावरण का संरक्षण कर पाएंगे पौधारोपण कर न केवल हम पर्यावरण को बचाएंगे बल्कि वानिकीकरण में भी अपनी भूमिका निभाकर अभियान में अपना सहयोग दे पाएंगे।

और जिस तरह मां का एक बच्चे के जीवन में महत्वपूर्ण योगदान होता है इसी तरह आज प्रकृति को बचाने एक पेड़ मां के नाम से पौधा लगाकर जिस तरीके से हम अपनी मां की देखभाल करते हैं ठीक उसी तरह प्रकृति की भी देखभाल करने में अपनी सहभागिता दिखानी होगी।हरेली के त्योहार से शुरू हुए इस पौधरोपण अभियान में पंचायतों, नगरीय निकायों में पौधरोपण किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button