छत्तीसगढ़

सीतापुर विकासखंड के दूरस्थ आधे दर्जन से ज्यादा स्कूलों का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण, बच्चों के बीच बैठकर किए सवाल, बच्चों ने उत्साह से लिखे बोर्ड पर सही जवाब

Advertisement
Advertisement
Advertisement

भारतपुर, बेनई, भट्टीपारा, गेरसा के स्कूलों में बच्चों से बात कर परखी शिक्षा, अच्छे प्रदर्शन पर सराहा, स्कूलों में किचन गार्डन की पहल को बढ़ावा देने के निर्देश

मिडिल स्कूल भूसु में शिक्षा के खराब स्तर पर एचएम निलंबित, प्राइमरी की एचएम को शो कॉज नोटिस

स्कूलों में बच्चों की कम उपस्थिति पर शाला समिति की बैठक नियमित आयोजित करने के निर्देश

कलेक्टर श्री विलास भोसकर ने सोमवार को सीतापुर विकासखंड के दूरस्थ क्षेत्रों में स्कूलों का सघन निरीक्षण किया। आधा दर्जन से ज्यादा स्कूलों में पहुंचकर कलेक्टर ने शिक्षा का स्तर परखा और मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता जांची। निरीक्षण की कड़ी में कलेक्टर सबसे पहले स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल भुसू पहुंचे। यहां उन्होंने कक्षा में जाकर बच्चों से बात की और शिक्षा की जानकारी ली। इसी दौरान उन्होंने परिसर में स्थित प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला में भी शिक्षा का स्तर देखा। पढ़ाई में बेहतर प्रगति ना दिखने पर कलेक्टर ने बेहद नाराजगी जताई। मध्यान्ह भोजन के निर्धारित समय में देरी और गुणवत्ता का अभाव दिखने पर कलेक्टर ने प्रधानपाठक को फटकार लगाई और जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल प्रधानपाठक को निलंबित करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्राथमिक शाला में भी शिक्षा में लापरवाही दिखने पर एचएम को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के निर्देश डीईओ को दिए। कलेक्टर ने यहां भोजन सामग्री समय पर ना उपलब्ध करा सकने पर स्वसहायता समूह को भी बदलने के निर्देश दिए।

बच्चों के बीच बेंच पर बैठे कलेक्टर, किए सवाल, बच्चों ने भी उत्साह से बोर्ड पर लिखकर दिए जवाब

इसी तरह कलेक्टर ने माध्यमिक शाला नवापारा, आंगनबाड़ी केंद्र बेनई, प्राथमिक और माध्यमिक शाला बेनई, माध्यमिक शाला भारतपुर, माध्यमिक शाला भट्टीपारा, प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शाला गेरसा और प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला नोनियाटांगर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों के बीच उनके साथ बेंच पर बैठकर बच्चों से सवाल किए और बोर्ड पर लिखकर दिखाने कहा जिसपर बच्चों ने भी उत्साह से सही उत्तर लिखते हुए अपनी शिक्षा का परिचय दिया। भारतपुर और भट्टीपारा स्कूल परिसर में बनाए गए किचन गार्डन को कलेक्टर ने सराहा। उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल को बढ़ावा दें जिससे मध्यान्ह भोजन हेतु ताजा हरी सब्जियों के लिए स्वसहायता समूह पर निर्भरता कम हो।

इस दौरान कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि स्कूलों में छात्र छात्राओं की उपस्थिति कम देखी जा रही है, शाला समिति की बैठक आयोजित कर पालकों को समझाइश दें। बैठक में ग्राम सचिव भी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें। उन्होंने शिक्षकों को गांव में पालकों से संपर्क कर बच्चों को स्कूल अवश्य भेजने को अपील करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्कूलों में बच्चों के पोषण के लिए स्वयं भी सब्जियां भेंट की।

सीतापुर में निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग कक्षा की हुई शुरुआत
सीतापुर विधायक श्री रामकुमार टोप्पो के साथ कलेक्टर श्री भोसकर सीतापुर में निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग कक्षा की शुरुआत के मौके पर शामिल हुए। विधायक श्री टोप्पो ने युवाओं को बेहतर तैयारी कर परीक्षाओं में सफलता हासिल करने प्रोत्साहित किया। इसी तरह कलेक्टर ने भी युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए उनका हौसला बढ़ाया।
इस अवसर पर एसडीएम सीतापुर श्री रवि राही, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अशोक सिन्हा, सहायक परियोजना अधिकारी श्री रविशंकर पांडेय सहित खंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button