छत्तीसगढ़

नेशनल हाईवे से लगी बेशकीमती सेवा भूमि का धड़ल्ले से हो रहा खरीद-फरोख्त ….

Advertisement
Advertisement
Advertisement

सेवा भूमि को दलाल कौड़ीयो मोल खरीद कर टुकड़े टुकड़े में बेच रहे महंगे दामों पर…..

एक तरफ तहसील न्यायलय में प्रकरण है विचाराधीन तो दूसरी ओर टुकड़े टुकड़े में बेच दी गई 2 एकड़ सेवा भूमि , तीन दर्जन से अधिक बन चुके हैं मकान….

संस्कार स्कूल मार्ग में स्थित है पूर्व कोटवार की दो एकड़ 90 डिसमिल सेवा भूमि….

राजस्व विभाग की उदासीनता या सांठगांठ से हुआ अतिक्रमण??

रायगढ़:- नेशनल हाईवे से महज चंद कदमों की दूरी पर संस्कार पब्लिक स्कूल मार्ग में बांजपाली के पूर्व कोटवार की सेवा भूमि स्थित है , जिसका रकबा लगभग दो एकड़ नब्बे डिसमिल है। उक्त कोटवार भूमि पर इन दिनों अवैध तरीके से खरीदी बिक्री कर लगातार मकान व बाड़ी बनाकर कब्जा किया जा रहा है, जिसे कोटवार ने 52 गरीब तबके के लोगों को बसाने की बात कही जा रही है। जबकि मकान बना चुके लोग दबी जुबान से जमीन खरीदी करना बता रहे हैं।

उक्त सेवा भूमि पर लगभग तीन दर्जन से अधिक मकान का निर्माण भी हो चुका है। सूत्रो से मिली जानकारी अनुसार बेशकीमती कोटवार भूमि की अवैध खरीद- परोख्त में कुछ स्थानीय जमीन दलाल सहित स्थानीय दबंगों की महत्वपूर्ण भूमिका है जो बांजीपाली निवासी तुलसी चौहान से कम कीमत पर जमीन खरीद कर टुकड़े-टुकड़े में महंगे दामों पर बेच रहे हैं।

इस शासकीय जमीन की अवैध रूप से खरीदी बिक्री में स्थानीय जमीन दलालों को दो से तीन गुना तक मुनाफा मिल रहे हैं। सुत्रों ने आगे बताया कि स्थानीय जमीन दलालों ने तुलसी चौहान से प्रति डिसमिल 20 से 25 हजार रूपए में जमीन खरीदी और कुछ दिनों बाद ही गरीब तबके के जरूरत मंद लोगो को दो से तीन गुना अधिक कीमत पर जमीन बेच दिया है। सूत्र बताते हैं कि जमीन दलालों द्वारा कोटवार भूमि को निजी कब्जे की भूमि बताकर क्रेताओं को गुमराह करते हुए बकायदा स्टांप पेपर में लिखा पढ़ी करके जमीन बेची जा रहा है।

ऐसे में गरीब परिवार आशियाने की आस में जमीन दलालों के हाथो धोखाधड़ी का शिकार हो रहे है ! तथा उक्त शासकीय भूमि पर लगभग तीन दर्जन से अधिक परिवारों ने मकान भी बना लिया है। भूमि दलालों के हौसले बहुत बुलंद हैं और कोटवार की सेवा भूमि के खरीद-फरोख्त का सिलसिला बदस्तूर जारी रखा जहां एक ओर रसूखदार भू माफियाओ ने कौड़ियों के मोल पर जमीन खरीद कर महंगे दामों में बेचकर अपनी तिजोरियां भर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर गरीब तबके के लोग जो खुद के आशियाने का सपना सजोकर अपने बरसों की खून पसीने की गाड़ी कमाई को लुटा बैठे हैं।

क्या कहते हैं कोटवार तुलसी चौहान
कोटवार तुलासी चौहान बताया कि संस्कार पब्लिक स्कूल मार्ग पर उनकी कोटवारी सेवा भूमि है जिसे शासन द्वारा कोटवार को जीविकापार्जन जमीन दिया गया था। जिसका कुल रकबा दो एकड़ नब्बे डिसमिल है। उपरोत सेवा भूमि का लगभग 2 एकड़ जमीन तुलसी चौहान ने खुद गरीब तबके के 52 लोगों को बसाने की बात कही है। जिसमे 90 डिसमिल जमीन शेष बचे हैं।।

इसकी जानकारी आपसे मिली है। तहसीलदार को मौके पर भेजकर मामले की जांच कराता हूं, दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

प्रवीण तिवारी
(एस डी एम रायगढ़)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button