छत्तीसगढ़

शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर क्रियान्वयन करने के दिये निर्देश

Advertisement
Advertisement
Advertisement

प्राथमिकता से निराकरण करने राजस्व प्रकरणों की हुई समीक्षा

पीएम जनमन एवं ’’संपूर्णता अभियान’’ का लाभ दिलाने मिशन मोड में करें कार्य -कलेक्टर

बलरामपुर 10 जुलाई 2024/ कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के अध्यक्षता में संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, योजनाओं के क्रियान्वयन, जन चौपाल, ई-समाधान, राजस्व प्रकरणों के निराकरण संबंधी आवश्यक निर्देश दिये।

कलेक्टर ने वर्षा के मौसम को देखते हुए मौसमी बीमारियों के प्रति विशेष सतर्कता बरतने के साथ दवाओं व समुचित व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने बीमारियों से बचाव हेतु साफ-सफाई, जल भराव क्षेत्रों में पानी की निकासी का समुचित प्रबंधन करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने चिकित्सकीय प्रबंधन पर जोर देते हुए पंचायत स्तर पर मितानिनों के पास दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पहुंच विहीन क्षेत्रों में भी मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं उचित उपचार के लिए दवाइयों की उपलब्धता के साथ आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण कर लें। कलेक्टर ने आयुष्मान कार्ड वितरण, सिकल सेल, टीबी एवं डायरिया से बचाव एवं रोकथाम के लिए की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिये।


कलेक्टर श्री एक्का ने सर्पदंश के प्रक्ररणों की जानकारी लेते हुए कहा कि सर्पदंश के मामले में लोगों को जागरूक करें। आमजन झाड़-फूक के चक्कर में ना पड़े इसके लिए उन्होंने सर्पदंश से बचाव के उपाय एवं उपचारों का वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने संपूर्णता अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सामाजिक एवं आर्थिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों के लिए ‘‘संपूर्णता अभियान‘‘ की शुरूआत की गई है, इसके तहत आकांक्षी ब्लॉकों में 06 चिन्हित केपीआई जिसमें प्रसव पूर्व देखभाल (एएनसी) के लिए पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, लक्षित जनसंख्या के विरूध मधुमेह की जांच कराने वाले व्यक्तियों, उच्च रक्तचाप के लिए जांचे गए व्यक्तियों, आईसीडीएस कार्यक्रम के अंतर्गत नियमित रूप से पूरक पोषण लेने वाली गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, मृदा नमूना संग्रहण लक्ष्य के विरूध सृजित मृदा स्वास्थ्य कार्डों का प्रतिशत तथा ब्लॉक में कुल स्व-सहायता समूहों के विरूद्ध रिवाल्विंग फंड प्राप्त करने वाले स्व-सहायता समूहों का प्रतिशत शामिल है, इसका बेहतर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने विशेष पिछड़ी जनजातियों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए संचालित प्रधानमंत्री जनमन योजना की समीक्षा करते हुए कहा की विभागों के आपसी समन्वय से पीवीटीजी बसाहटों में पेयजल, आवास, सड़क, पोषण, कनेक्टीवीटी तथा आजिविका संवर्धन हेतु महत्वपूर्ण गतिविधियों के क्रियान्वयन के साथ ही स्वास्थ्य सेवा में विस्तार, आयुष्मान कार्ड से निःशुल्क ईलाज, राशन जैसी सुविधाओं का लाभ पहंुचाते हुए शासन की मंशानुरूप मुख्य धारा से जोड़ंे। उन्होंने संबंधित अधिकारियो को जिले के चिन्हांकित पीवीटीजी समुदाय के लोगों को प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ दिलाने मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने शिक्षा विभाग से स्कूल संचालन के संबंध में जानकारी लेते हुए जिला शिक्षा अधिकारी से कहा कि शिक्षकों के अपने कार्य के प्रति लापरवाही बरतने एवं अनाधिकृत तरिके से छुट्टी लेने वाले शिक्षकों पर कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने मध्यान भोजन के संबंध में बच्चों को गुणवतापूर्ण उचित पोषण एवं पौष्टिक आहार देना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने समय-सीमा के लंबित प्रकरणों का शीघ्र ही निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने ई-समाधान, जन चौपाल में प्राप्त शिकायतों, राजस्व प्रकरणों में आवेदनों के निराकरण की अद्यतन जानकारी लेते हुए प्राथमिकता से निराकरण करने को कहा। साथ ही उन्होंने फाइलों के संधारण के साथ ही समानांतर रूप से पोर्टल में एंट्री करने के निर्देश दिये।

जनदर्शन में आमजनों की समस्याओं से अवगत हुए कलेक्टर
समय-सीमा की बैठक पश्चात् कलेक्टर जनदर्शन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों ने अपने समस्याओं के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर श्री एक्का ने लोगों की समस्याएं सुनी और उनसे प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती रेना जमील, अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button