छत्तीसगढ़

महासमुंद जिले के ग्राम भदरसी में डायरिया का प्रकोप,

Advertisement
Advertisement
Advertisement

80 लोग अब तक पीड़ित, पिछले 4 दिनों में 5 लोगों की हुई मौत, स्वास्थ्य विभाग बता रहा अन्य कारण, उठ रहा सवाल, पीएचई विभाग के पानी में मिला 3 प्लस बैक्टीरिया

महासमुंद जिले के बागबाहरा ब्लॉक के ग्राम भदरसी में डायरिया का प्रकोप देखने को मिला है। गांव के पटवारी पार में रहने वाले करीब 80 लोग डायरिया के चपेट में अब तक आ चुके हैं। पिछले 04 दिनों से लगातार स्वास्थ्य विभाग गांव में कैंप लगाकर लोगों का उपचार कर रही है। इन 04 दिनों के भीतर गांव के 05 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

वे भी डायरिया के चपेट में थे, हालांकि स्वास्थ्य विभाग इन लोगों की मौत के पीछे का कारण डायरिया का होना नहीं बता रहे। गांव के जिन लोगों की मौत इन चार दिनों के भीतर हुई है उनमें मंटोरी उम्र 75 वर्ष, गनेशिया 81 वर्ष, पटेल 76 वर्ष, सगना 78 वर्ष और राजवंतिन उम्र 79 वर्ष है। इन लोगों के मौत के पीछे का कारण स्वास्थ्य विभाग 03 का उम्र अधिक होना, एक का लकवा और एक का शुगर बता रहे हैं।

लेकिन डायरिया के चपेट में आने के दिन से लेकर आज तक में एकाएक 05 लोगों की मौत कहीं ना कहीं प्रशासन की व्यवस्था पर सवाल खड़ा कर रहा है। गौरतलब है कि, ग्राम भदरसी में पेयजल सुविधा के लिए वहां बनाए गए नल जल योजना के तहत पानी टंकी और बोरिंग के पानी में जांच के दौरान बैक्टीरिया की शिकायत आ रही है।

बैक्टीरिया का लेवल 3 प्लस है, जो लोगों में डायरिया को बढ़ावा दे रहा है। यह बैक्टीरिया स्वास्थ्य विभाग की माने तो हानिकारक है जो जानलेवा भी है। बागबाहरा ब्लॉक के स्वास्थ्य विभाग के 7 सेक्टरों की टीम को 24 घंटे गांव में तैनात किया गया है। जहां पर लोगों का शिविर लगाकर इलाज किया जा रहा है।

डायरिया के चपेट में आए कुछ लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बागबाहरा, तो कुछ लोगों को जिला अस्पताल महासमुंद में भी भर्ती कराया गया है। महासमुंद सीएमएचओ डॉक्टर पी.कुदेशिया ने जानकारी देते हुए बताया कि, गांव के पेयजल में बैक्टीरिया पाया गया है। पीएचई विभाग को पत्र लिखकर तत्काल वहां अन्य माध्यम से पानी उपलब्ध कराने की बात कही गई है।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम 24 घंटे गांव में कैंप लगाकर सभी की निगरानी कर रही है। साथ ही मितानिनों के माध्यम से घर-घर सर्वे कराया जा रहा है और कोटवारों के माध्यम से मुनादी भी कराई जा रही है। यदि कोई भी व्यक्ति को एक भी बार लूज मोशन की शिकायत होती है, तो तत्काल उन्हें दवा लेने की सलाह दी जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button