देश विदेश

विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने और स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए भारत की अग्रणी सीमेंट कंपनी डालमिया भारत लिमिटेड ने ओडिशा में कार्यक्रम किए आयोजित

Advertisement
Advertisement
Advertisement

राजगांगपुर/कटक : विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने और स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए, भारत की अग्रणी सीमेंट कंपनी डालमिया भारत लिमिटेड ने ओडिशा में कार्यक्रम आयोजित किए हैं। इस उत्सव में स्थानीय किसानों को सहायता प्रदान करने और क्षेत्र के हरित आवरण को बढ़ाने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।

डालमिया सीमेंट ने अन्नदाता योजना (अनाज बैंक रोटेशन पहल) के माध्यम से लगभग 150 किसानों को बीज वितरित किए, जिसे जल्द ही अन्य 850 किसानों तक बढ़ाया जा रहा है। किसानों को 500 बांस के पौधे भी दिए गए। उच्च गुणवत्ता वाले बीजों का वितरण किसानों के लिए उच्च उपज और अधिक आय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आंकड़े बताते हैं कि 80 प्रतिशत किसान खेत में बचाए गए बीजों पर निर्भर हैं और कम बीज प्रतिस्थापन दर के कारण कम उपज होती है।

कार्यक्रम में राजगांगपुर के वन विभाग के रेंज अधिकारी श्री गुरु चरण मंडल, डीसीबीएल के कार्यनिर्वाही निदेशक श्री चेतन श्रीवास्तव, लांजीबरना खान प्रमुख श्री ओमप्रकाश रामरावजी खेलकर, एईडी डीसीबीएल – राजगांगपुर मानव संसाधन विभाग के मुख्य डॉ. नीलाद्रि भूषण पाढ़ी और पर्यावरण विभाग के मुख्य अशोक कुमार मिश्रा सहित कई प्रतिष्ठित अतिथियों की उपस्थिति ने समारोह की शोभा बढ़ाई। नाबार्ड की एक परियोजना फार्म सेक्टर प्रमोशन फंड (एफएसपीएफ) के तहत एक ग्रीन शेड नर्सरी का भी उद्घाटन किया गया। पर्यावरण दिवस पर एक हरित अभियान भी आयोजित किया गया जिसके तहत लांजीबरना खान, कुकुड़ा गांव, कटंग आर एंड आर कॉलोनी और संयंत्र के पावर प्लांट क्षेत्र में 1000 पौधे लगाए गए।

हार्नेसिंग द पावर ऑफ सन नामक एक हरित ऊर्जा पहल के तहत “सूर्य की शक्ति का दोहन” कर संयंत्र के पावर प्लांट टीम ने एक कार पार्किंग शेड को 21.8 किलोवाट बिजली पैदा करने की क्षमता वाले सौर ऊर्जा स्रोत में परिवर्तित किया। इसका उपयोग राहों को रौशन करने के लिए किया जाएगा।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर डीसीबीएल के कार्यनिर्वाही निदेशक श्री चेतन श्रीवास्तव ने कहा, “विश्व पर्यावरण दिवस हमारे पर्यावरण की रक्षा और पोषण करने की हमारी सामूहिक जिम्मेदारी की याद दिलाता है। डालमिया भारत लिमिटेड में, हम प्रभावशाली पहलों के माध्यम से स्थानीय समुदायों के साथ जुड़कर ओडिशा में इस दिन को मनाने पर गर्व महसूस करते हैं। हमारी प्रतिबद्धता हर कदम पर फैली हुई है l अक्षय ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करने से लेकर पर्यावरण के अनुकूल तकनीकों को लागू करने तक हमारी अभिनव प्रथाएँ यह सुनिश्चित करती हैं कि हम अपने पर्यावरण पदचिह्न को कम से कम करें और अपने ग्रह पर सकारात्मक प्रभाव को अधिकतम करें। हमारे प्रयास पर्यावरणीय स्थिरता और सामुदायिक विकास के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं, क्योंकि हम सभी के लिए एक हरा-भरा और मजबूत भविष्य बनाने का प्रयास करते हैं।”

पर्यावरण संरक्षण पर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से, डालमिया सीमेंट (भारत) लिमिटेड राजगांगपुर ने कई पहलों के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इकाई ने डालमिया विद्या मंदिर (डीवीएम) राजगांगपुर में स्कूली बच्चों के बीच ड्राइंग प्रतियोगिता, ऑनलाइन क्विज़ प्रतियोगिता, सर्वश्रेष्ठ प्रदूषण मुक्त साइट, ऑनलाइन वनस्पति और जीव फोटोग्राफी प्रतियोगिता, ग्रीन डेस्क चुनौती आदि जैसी कार्यक्रम का आयोजन किया। संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारियों ने पहले 2 जून को विश्व साइकिल दिवस के लिए तैयार होने और उद्देश्यपूर्ण तरीके से विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए एक साइक्लेथॉन का आयोजन किया, जिसमें भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण से निपटने और सूखे से निपटने के लिए जागरूकता बढ़ाई गई।

इसी क्रम में, डालमिया भारत फाउंडेशन ने ओडिशा के कटक स्थित कपिलास सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग वर्क्स (केसीएम् डब्लू) संयंत्र में “भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने” की थीम के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मनाया। इसमें सुश्री दीप्तिमयी बेहरा सरपंच, श्री सुबोध कुमार सामल पूर्व सरपंच, श्री प्रियरंजन मलिक पर्यावरण प्रमुख- केसीडब्ल्यू, डॉ. दिलीप कुमार पानीग्रही एचआर प्रमुख- केसीडब्ल्यू और टीम सीएसआर की उपस्थिति में गरुड़गांव की ग्रामीण महिलाओं ने भाग लिया। इसके अलावा, दीक्षा (डालमिया इंस्टीट्यूट ऑफ नॉलेज एंड स्किल हार्नेसिंग) केंद्र, बिस्वाली में 50 पौधे लगाए गए, इस अवसर पर केसीडब्ल्यू इकाई प्रमुख, संगिनी लेडीज क्लब की अध्यक्षा, केसीडब्ल्यू संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी, ओ.एस.पि.सी.बी की क्षेत्रीय अधिकारी श्रीमती रश्मिता प्रियदर्शिनी, ओ.एस.पि.सी.बी की सहायक पर्यावरण वैज्ञानिक और इंजीनियर भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button