छत्तीसगढ़

कोरिया पुलिस की कम्युनिटी आऊटरीच के तहत शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में ज़िले के उत्कृष्ट शिक्षकों एवं  मेधावी छात्रों का सम्मान

Advertisement
Advertisement
Advertisement

एसपी कोरिया की शिक्षकों से अपील विद्यार्थियों की ऐसी पौध तैयार करें जो मातृ ऋण, पितृ ऋण और गुरु ऋण के साथ साथ राष्ट्रहित चिंतन करते हुए राष्ट्र ऋण को भी चुकाने हेतु तत्पर रहें।

कोरिया पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार के मार्गदर्शन में आज शिक्षक दिवस के अवसर पर दिनांक 05 सितंबर 2024 को पुलिस लाईन के कॉन्फ्रेंस हॉल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों और होनहार विद्यार्थियों के सम्मान में एक समारोह आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले शिक्षकों को शॉल श्रीफल तथा 10वीं/12वीं की परीक्षा में कोरिया जिले का नाम गौरवान्वित करने वाले विद्यार्थियों को “करंट अफेयर्स” की पुस्तक, डायरी और पेन का गिफ्ट पैक देकर सम्मानित किया गया।

समारोह में सर्वप्रथम कार्यक्रम समन्वयक और एंकर राजीव गुप्ता द्वारा सभी शिक्षकों और उनके उत्कृष्ट कार्यों का परिचय कराया गया और विद्यार्थियों का परिचय प्राप्त किया गया। इसके बाद पुलिस अधीक्षक ने विभिन्न शिक्षकों को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया। शास. क.उ.मा.वि. बैकुंठपुर के प्राचार्य श्री अमृत लाल गुप्ता को विद्यालय के उत्तम संचालन और अध्यापन में सक्रिय योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

इसी विद्यालय की व्याख्याता श्रीमती जिज्ञासा दुबे को संभाग स्तरीय युवा संसद प्रतियोगिता में कोरिया जिले के प्रतिभागियों को प्रथम स्थान दिलाने के लिए, सेजेस महलपारा की व्याख्याता श्रीमती शिल्पी सिंह को सक्रिय अध्यापन और व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तथा सेजेस चरचा के व्याख्याता श्री कमल डडसेना को विद्यार्थियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण और तार्किक सोच विकसित करने के लिए सम्मानित किया गया।

इसके अतिरिक्त पूर्व मा.शा. सुन्दरपुर की प्रधानपाठक श्रीमती उर्मिला सिंह को आकर्षक शाला वातावरण और नवाचारी शिक्षा के लिए, पूर्व मा.शा. जामपानी की शिक्षिका सुश्री आकांक्षा मिश्रा को नवाचारी शिक्षा और गतिविधियों के लिए तथा पूर्व मा.शा. शिवपुर की शिक्षिका सुश्री शिवानी तिवारी को बच्चों में अंग्रेजी ज्ञान विकसित करने हेतु प्रभावी अंग्रेजी शिक्षण के लिए सम्मानित किया गया।

इसके साथ ही के.जी.बी.व्ही. सोनहत की शिक्षिका श्रीमती मिथिला पैकरा को टी.एल.एम. के माध्यम से प्रभावी शिक्षण के लिए और श्रीमती सलोमी बखला को शैक्षिक गतिविधियों में विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया गया। शा. हायर सेकेंडरी स्कूल चरचा के व्याख्याता श्री बिजेंद्र मानिकपुरी को 33 विद्यार्थियों को खेलकूद में राष्ट्रीय स्तर की पहचान दिलाने के लिए पुलिस अधीक्षक ने सम्मानित किया। समारोह की अगली कड़ी में वर्ष 2023-24 में कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रवीण्य सूची में स्थान प्राप्त करने वाले 21 विद्यार्थियों को उनकी शैक्षिक उन्नति के लिए कलम, डायरी और “करंट अफेयर्स” की पुस्तक का गिफ्ट पैक भेंटस्वरूप प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित सम्माननीय शिक्षकों ने विद्यार्थियों को शिक्षा, जीवनशैली, और सदाचार से संबंधित महत्वपूर्ण विचार प्रस्तुत किए। इन विचारों में उन्होंने न केवल बेहतर शिक्षा ग्रहण करने के तरीकों पर प्रकाश डाला, बल्कि एक सुसंस्कृत और नैतिक जीवन जीने की दिशा में भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। शिक्षकों ने यह समझाया कि एक सफल व्यक्ति बनने के लिए केवल शैक्षणिक ज्ञान पर्याप्त नहीं है, बल्कि जीवनशैली और सदाचार का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ अपने आचरण और व्यवहार को भी उच्च मानकों पर रखना चाहिए।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने शिक्षकों द्वारा दिए गए इन सुझावों की विशेष सराहना करते हुए विद्यार्थियों को प्रेरित किया कि वे इन अमूल्य सुझावों को गंभीरता से अपनी डायरी में नोट करें। और साथ ही अपने जीवन लक्ष्य भी इसी डायरी में नोट करें। सुझावों पर अमल करते हुए है छः महीने में अपना आत्म मूल्यांकन करें कि कहां कमी रह गई है। पुनः उसको नोट करें और गंभीरता से पालन करें।यदि ऐसा कर पाए तो जीवन ना केवल सफल होगा बल्कि अर्थपूर्ण भी होगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि अनुशासन, संयम, और नैतिकता के साथ जीना ही सच्ची सफलता की कुंजी है।

साथ ही अध्यापकों से अपील की कि बच्चों को असफलताओं को गरिमापूर्वक स्वीकार करने के लिए भी तैयार करें। ऐसे छात्रों छात्राओं की पौध तैयार करें जो मातृ ऋण, पितृ ऋण और गुरु ऋण के साथ साथ राष्ट्र हित चिंतन करते हुए राष्ट्र ऋण को भी चुकाने हेतु तत्पर रहें।

गौरतलब है कि पुलिस अधीक्षक कोरिया के मार्गदर्शन में दिनांक 14 मई 2024 को पुलिस लाइन में जिले के होनहार विद्यार्थियों के सम्मान में एक समारोह आयोजित किया गया था। इस अवसर पर 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया था। शिक्षक दिवस के इस कार्यक्रम में SDOP श्री राजेश साहू, DySP श्याम मधुकर, रक्षित निरीक्षक नितीश आर. नायर, स्टेनो विकास नामदेव, स.उ.नि. राजीव कुमार गुप्ता मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button