छत्तीसगढ़

आदिवासी समुदाय के आर्थिक सामाजिक उत्थान के लिए पीएम जनमन योजना तहत आईईसी कैंपेन

Advertisement
Advertisement
Advertisement

पीवीटीजी परिवारों को बुनियादी सुविधाएँ प्रदान करने की दिशा में सरकार की विशेष पहल

जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित एवं पात्र  हितग्राहियों को  किया जा रहा लाभान्वित

शिविर में पीएम जनमन आवास योजना अंतर्गत 10 परिवारों को सांसद एवं विधायक ने सौंपी चाबी

स्वास्थ्य परीक्षण के साथ दी जा रही शासकीय योजनाओं की जानकारी

बलरामपुर, प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजाति समूहों के लोगों को लाभ दिलाने हेतु प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत प्राथमिकता से कार्य किया जा रहा है। इसके अंतर्गत बलरामपुर अंचल के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों  बाहुल्य क्षेत्रों में जागरूकता एवं शासकीय योजनाओं की संतृप्ति हेतु आईईसी कैंपेन की शुरुआत की गई है। जहां पीवीटीजी परिवारों और बस्तियों तक बुनियादी सुविधाओं और सेवाओं को पहुंचाकर उनकी सामाजिक, आर्थिक स्थितियों में सुधार के उद्देश्य से शिविरों में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित एवं पात्र सभी हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है।



इसी कड़ी में विकासखंड कुसमी में सांसद श्री चिंतामणि महाराज एवं सामरी विधायक श्रीमती उद्देश्वरी पैकरा के आतिथ्य में पीएम जनमन अंतर्गत शिविर आयोजित किया गया। सांसद एवं विधायक ने हरी झंडी दिखाकर शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, एसडीएम श्री करुण डहरिया, जनपद पंचायत सीईओ श्री अभिषेक पांडे सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे

इस अवसर पर सांसद श्री चिंतामणि महाराज ने आमजनो को संबोधित करते हुए कहा कि शिविर के माध्यम से सरकार की कल्याणकारी योजना का लाभ आम जनता तक पहुंचाया जा रहा है उन्‍होंने  ग्रामीणों को योजना का लाभ लेने के लिए आगे आने का आह्वान करते हुए अधिक से अधिक लोगों को शिविर में आने की बात कही।विधायक श्रीमती पैकरा ने कहा कि पिछड़े जनजातीय समुदायों के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है।

सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। इसी के तहत शिविर लगाई जा रही है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को योजना के लाभ से लाभान्वित किया जा सके।आप सभी को शिविर का लाभ अवश्य लेना चाहिए  जिससे प्रशासनिक अधिकारियों,कर्मचारियों की उपस्थित में उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान हो।

शिविर में विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग हेतु संचालित योजनाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई। स्टॉल के माध्यम से विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों को शासकीय योजनाओं की महत्वता को बताते हुए के राशन कार्ड, आधार कार्ड, पैंन कार्ड, बैंक खाता, आवास , नल-जल योजना, किसान क्रेडिड कार्ड के संबंध में जानकारी देते हुए अवगत करा लाभ भी दिया गया।शिविर अंतर्गत पहाड़ी कोरवा विशेष पिछड़ी जनजाति के 10 परिवारो को पीएम जनमन आवास की चाबी सौंपी गई।

वहीं 10 हितग्राहियों को राशन कार्ड का वितरण किया गया जिससे वे हर माह उचित मूल्य की दुकान से राशन का लाभ ले पाएंगे। इसके साथ ही 5 पहाड़ी कोरवा बच्चो को जाती प्रमाण पत्र,35 मजदूरों को जॉब कार्ड ,5 परिवार को आयुष्मान कार्ड तथा 10 हितग्राहियों को कृषि कार्यों के लिए मिनिकिट का वितरण सहित अन्य योजनाओं से लाभान्वित भी किया गया।

साथ ही उनका स्वास्थ्य परीक्षण के रूप में बीपी, शुगर, सिकल सेल,आंख, खून की जांच कर आवश्यक परामर्श एवं दवाइयां भी प्रदान की गई। आयोजित शिविर से विशेष विछड़ी जनजाति के लोगों को लाभ देने के साथ ही शिविर पहुचने वालों की समस्यायों, शंकाओं का समाधान भी किया गया।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार द्वारा पिछड़े बाहुल्य क्षेत्रों में जागरूकता एवं इस विशेष पिछड़ी जनजाति को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार गंभीरता से काम कर रही है। ताकि विशेष पिछड़ी जनजाति  समुदाय के लोगों का सर्वांगीण विकास हो और वे समाज में आगे बढ़ सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button