छत्तीसगढ़

‘एक पेड़ मां के नाम’’ वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Advertisement
Advertisement
Advertisement

महतारी वंदन के हितग्राहियों एवं आमजनों की सहभागिता से रोपे गये लगभग 99 हजार पौधे

बलरामपुर 08 अगस्त 2024/ जिले में कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के मार्गर्शन में ‘‘एक पेड़ पेड़ मां के नाम’’ अभियान तहत वृक्षारोपण अभियान निरंतर जारी है। इसके अंतर्गत वन विभाग द्वारा विकासखण्ड रामचन्द्रपुर के ग्राम पंचायत पुरूषोत्तमपुर में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों एवं जनप्रतिनिधियों-अधिकारियों एवं ग्रामीणों ने अपनी मां के नाम पर विभिन्न फलदार पौधों जैसे आम, अमरूद, कटहल आदि पौधों का रोपण किया।

इस अवसर पर प्रभारी वनमण्डलाधिकारी श्री अशोक तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किये गये एक पेड़ मां के नाम अभियान ने धीरे-धीरे वृहद स्वरूप ले लिया है और पूरे भारत में एक पेड़ मां के नाम से हर जगह वृक्षारोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में महतारी वंदन योजना के 02 लाख 14 हजार 720 हितग्राहियों के द्वारा वृक्षारोपण किया जाना है। जिसके लिए कार्ययोजना के अनुरूप विभिन्न विकासखण्डों में निर्धारित तिथियों में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिस कड़ी में आज विकासखण्ड रामचन्द्रपुर एवं वाड्रफनगर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें विकासखण्ड रामचन्द्रपुर में 51 हजार 219 तथा वाड्रफनगर में 47 हजार 778 पौधों का रोपण किया गया। उन्होंने कहा कि कलेक्टर के मार्गदर्शन में इस अभियान का संचालन सभी विभाग के सहयोग से किया जा रहा है। साथ ही आम नागरिकों को वृक्षारोपण के लिए मांग के अनुरूप फलदार एवं छायादार पौधों का वितरण किया जा रहा है और चिन्हांकित स्थानों पर वृक्षारोपण किया जा रहा है।

गौरतलब है कि जिले में हरेली के दिन से वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। जिसके अंतर्गत आज विकासखण्ड रामचन्द्रपुर एवं वाड्रफनगर में कुल 98 हजार 997 पौधों का रोपण महतारी वंदन के हितग्राहियों और ग्रामीणों के सहभागिता से किया गया। इसी प्रकार आगामी 10 अगस्त को विकासखण्ड बलरामपुर व राजपुर तथा 12 अगस्त को कुसमी व शंकरगढ़ में वृक्षारोपण किया जाएगा।

इस दौरान सीईओ जनपद रामचन्द्रपुर श्रीमती इंदिरा मिश्रा, गणमान्य नागरिक, एवं महतारी वंदन योजना के हितग्राही सहित आम नागरिक उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button