छत्तीसगढ़

ग्राम पंचायत डौरा में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित

Advertisement
Advertisement
Advertisement

56 आवेदनों का त्वरित निराकरण

हितग्राही मूलक योजनाओं से 68 लोगों को किया गया लाभान्वित

जल शक्ति से नारी शक्ति अभियान अन्तर्गत जल संरक्षण की दिलाई गई शपथ

बलरामपुर ।  मुख्यमंत्री के मंशानुरूप जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं एवं मांगों, आवेदनों का त्वरित निराकरण करने के लिए विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम पंचायत डौरा में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ महात्मा गांधी एवं छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर दीप प्रज्जलित कर किया गया।

इस अवसर पर जनपद उपाध्यक्ष श्री भानुप्रकाश दीक्षित, अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने कार्यक्रम परिसर में ’’एक पेड़ मां के नाम’’ फलदार पौधे का रोपड़ किया।

तत्पश्चात सभी अतिथियों ने शिविर में विभिन्न विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल का अवलोकन किया और हितग्रहियों को मिल रहे लाभ के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने 7 नन्हे बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया एवं शिशुवती माताओं को पौष्टिक आहार अपने बच्चों को खिलाने प्रोत्साहित किया। स्वास्थ्य विभाग की स्टाल में जनपद उपाध्यक्ष श्री दीक्षित एवं कलेक्टर श्री एक्का ने रक्तचाप और शुगर का टेस्ट कराते हुए अपना स्वास्थ्य जांच कराया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जनपद उपाध्यक्ष श्री भानुप्रकाश दीक्षित ने कहा कि जनसामान्य की समस्याओं के समाधान तथा शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता लाने एवं लाभान्वित करने के लिए आपके द्वार पर ही जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। शासन-प्रशासन आप लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

साथ ही विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत जनसामान्य को लाभान्वित करने के दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से निम्न वर्गीय परिवारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना, महिलाओं को सशक्त बनाने महतारी वंदन जैसी योजनाएं चलाई जा रही है। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी भी दी गई।

जिसके माध्यम से सभी लाभ लेने आगे आए और जनसमस्या निवारण शिविर का सभी नागरिक शत् प्रतिशत लाभ उठायें। उन्होंने मुख्यमंत्री के मंशानुरूप अपनी मां के नाम एक पेड़ लगाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा सहयोग करने की बात कही तत्पश्चात कलेक्टर श्री एक्का ने जल शक्ति से नारी शक्ति अभियान अन्तर्गत जल संरक्षण को बढ़ावा देने और हमारे भविष्य को सुरक्षित रखने उपस्थित लोगों को जल संरक्षण की शपथ दिलाई।

प्राप्त आवेदनों का हुआ त्वरित निराकरण

शिविर में कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का के मार्गदर्शन में समस्त विभाग के जिलाधिकारी सम्मिलित हुए, जिनके द्वारा ग्रामीणों से प्राप्त आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। शिविर में विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 141 आवेदन प्राप्त हुए जिसमे से 56 आवेदनों का तत्काल निराकरण किया गया। शेष 82 आवेदनों का निर्धारित समयावधि में निराकरण किया जाएगा। कलेक्टर ने प्राप्त आवेदनों का विभागवार समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों द्वारा यथाशीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये।



शासन की योजनाओं की जानकारी देने के साथ हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

शिविर में आमजनों को हितग्राही मूलक जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई, साथ ही हितग्राहियों को सामग्री वितरण भी किया गया। खाद्य विभाग द्वारा 6 परिवारों को राशन कार्ड वितरण, समाज कल्याण विभाग द्वारा तीन दिव्यांगों को ई रिक्शा,

10 दिव्यांगों को स्टिक, उद्यान विभाग द्वारा 13 किसानों को सब्जियों का बीज वितरण ,कृषि विभाग द्वारा पांच किसानों को मक्का बीज एवं 10 किसानों को कोदो कुटकी, श्रम विभाग द्वारा 10 लोगों को श्रम कार्ड का वितरण किया गया इसके साथ ही शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा पांच सिकल सेल रोगियों को सिकल सेल पहचान कार्ड एवं 6 लोगों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया।

लाभान्वित हितग्राहियों ने किया शासन का धन्यवाद

लाभान्वित हितग्राहियों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह शासन-प्रशासन की एक अच्छी पहल है। जिससे जिले का पूरा विभागीय अमला उनके गांव तक पहुंचकर लोगों की समस्याएं सुनते हुए तुरंत निराकरण कर रहे है। ग्राम गोविंदपुर निवासी श्रीमती मीरावती ने बताया कि जन समस्या निवारण शिविर में स्वास्थ्य विभाग का स्टाल लगा है,

तो वे यहां आकर स्वास्थ्य जांच का लाभ लेकर अन्य विभागीय योजनाओं की जानकारी प्राप्त किए। जांच के बाद डॉक्टर द्वारा उन्हें निशुल्क दवाइयां दी गई। लाभान्वित हितग्राहियों ने शासन को धन्यवाद देते हुआ कहा कि जन समस्या निवारण शिविर के आयोजन से उन्हें विभागीय योजनाओं की जानकारी के साथ ही उसका लाभ भी मिल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button