छत्तीसगढ़

सुंदर, स्वच्छ शाला भवनों के बेहतर वातावरण में संवरेगा का बच्चों का भविष्य

Advertisement
Advertisement
Advertisement

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार जिले के 1104 शासकीय स्कूलों की बदली तस्वीर, लगभग 22 करोड़ की लागत से हुआ मरम्मत, जीर्णोद्धार और अतिरिक्त भवन निर्माण कार्य

स्कूल जतन योजना के तहत आकर्षक रंग-रोगन, ज्ञानवर्धक कलात्मक चित्र से सजे स्कूल

ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 26 जून से जिले के स्कूलों में रौनक लौट आई है, बच्चों की नए सत्र में पढ़ाई शुरू हो चुकी है। नया सत्र प्रारंभ होने से पहले ही जिले के विभिन्न स्कूलों में जीर्णोद्धार का कार्य किया गया है जिससे अपने पुराने स्कूल को नए रूप में देखकर बच्चों में खासा उत्साह है। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार जिले में शाला भवनों का जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्य कराया गया है। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत चिन्हांकित स्कूल भवनों में आवश्यकतानुसार टाइल्स, रंगरोगन, दीवारों पर ज्ञानवर्धक एवं कलात्मक चित्र, खिड़की-दरवाजों के मरम्मत के कार्य किए गए हैं।


भवनों के मरम्मत एवं जीर्णोद्धार के बाद हुआ कायाकल्प, अतिरिक्त कक्ष भी किए गए तैयार

कलेक्टर श्री विलास भोसकर के मार्गदर्शन में जिले में प्राथमिकता के साथ शाला भवन मरम्मत एवं जीर्णोद्धार कार्य के साथ अतिरिक्त कक्ष निर्माण कराया जा है। वर्तमान में 1104 भवनों में मरम्मत एवं जीर्णोद्धार का कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। वहीं 74 कार्य प्रगति पर हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार निर्माण एजेंसी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सम्भाग अम्बिकापुर द्वारा मरम्मत,

जीर्णोद्धार और अतिरिक्त कक्ष निर्माण के 1083 कार्य पूर्ण किए गए हैं जिसकी लागत लगभग 22.13 करोड़ है। 9.51 करोड़ के 74 कार्य प्रगतिरत हैं, जिन्हें जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त शहरी क्षेत्र में नगर निगम को निर्माण एजेंसी बनाया गया है जिनके द्वारा 21 स्कूलों में 36 लाख 59 हजार की लागत से मरम्मत कार्य पूर्ण किया गया है।



जिले में शासकीय प्राथमिक शालाओं में 85,412 विद्यार्थी, पूर्व माध्यमिक शालाओं में 48,576 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। वहीं जिले में हाई स्कूलों और हायर सेकेंडरी स्कूलों में 42,224 विद्यार्थी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जिले के विभिन्न प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, हाई स्कूल, और हायर सेकेंडरी स्कूलों में मरम्मत और निर्माण कार्यों के लिए महत्वपूर्ण प्रशासनिक स्वीकृति प्राप्त हुई है।

उदयपुर के ग्राम पंचायत जजगा और ग्राम पंचायत घाटबर्रा के हाई स्कूल में 03-03 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण भी 24.20 लाख रुपए की लागत से, प्राथमिक शाला बिशुनपुर मरम्मत एवं जीर्णोद्धार कार्य 6.83 लाख,  बालक आश्रम केदमा में मरम्मत एवं जीर्णोद्धार कार्य 2.25 लाख,

प्राथमिक शाला डोई में 1.35 लाख, प्राथमिक शाला सोनतराई में मरम्मत एवं जीर्णोद्धार कार्य 5.30 लाख की लागत से हुआ है। जनपद पंचायत लुण्ड्रा के ग्राम पंचायत कर्रा के प्राथमिक शाला महुआपारा भवन का 2 लाख 25 हजार रूपए एवं ग्राम पंचायत डूमरडीह के माध्यमिक शाला का 2 लाख 28 हजार रुपए की राशि से मरम्मत एवं जीर्णोद्धार कराया गया है।

जनपद पंचायत बतौली के भटको के माध्यमिक शाला भटको का 2 लाख 71 हजार की राशि से जीर्णोद्धार कार्य कराया गया। इसी तरह जनपद पंचायत बतौली के माध्यमिक शाला भटको, कसईडीह, महेशपुर, अम्बिकापुर के प्राथमिक शाला कुबेरपुर, पाटीपारा, प्राथमिक शाला बरकेला, प्राथमिक शाला नवापारा घंघरी सहित विभिन्न स्कूलों में मरम्मत के बाद सुंदर रंग-रोगन किया गया है, जिससे बच्चों में स्कूल का नया कलेवर देख बेहद खुशी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button