रायगढ़

श्री राधा कृष्णा प्रणामी मंदिर में बनाया गया श्री बाईजुराज महारानी का प्राकट्य उत्सव

रायगढ़ – नगर के कोतरा रोड स्थित श्री राधा कृष्ण प्रणामी मंदिर में गत 23 अप्रेल संध्या 6.30 बजे  से श्री बाईजुराज महारानी के प्राकट्य उत्सव को धूमधाम के साथ मनाया गया। इस उत्सव में नगर के कोने-कोने से आए भक्तजन, पूजा अर्चना के पश्चात् भजन पर झुमते हुए भक्ति का आनंद उठाया।

इस विशेष अवसर पर मंदिर प्रशासन द्वारा भंडारा प्रसाद की व्यवस्था की गई थी, जिसमें लगभग 600 भक्तगणों ने प्रसाद ग्रहण किया। नगर के प्रणामी मंदिर में आस्था रखने वाले भक्तों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, क्योंकि इस बार हर वर्ष के आयोजनों से अधिक चहल-पहल देखी गयी।

रायगढ़ का यह मंदिर पुराना है और भगवान श्री कृष्ण की भक्ति का यह केन्द्र लोगों के आस्था से जुड़ा हुआ है। इसलिए प्रायः यहां भक्तों की संख्या बढ़ रही है। साथ ही मंदिर का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है, जो कि भविष्य में रायगढ़ के उत्कृष्टतम् मंदिरों में से एक होगा।

इसके अतिरिक्त मंदिर में भोजन और जल सेवा समिति भी गठन किया गया है, जो कि हर माह के तीसरे रविवार को मंदिर के बाहर भोजन वितरित कराती है। मंदिर के इस समिति द्वारा एक सूचना भी दिया गया है कि यदि किसी व्यक्ति के घर में खुशी का अवसर हो, तो वह मात्र 3100 रुपये देकर यह भोजन अपने नाम से या अपने परिवार के नाम से वितरित करा सकता है।

मंदिर के आयोजन समिति द्वारा बताया गया कि हमारे समाज में सामाजिक रूप से शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भक्ति भाव से जुड़े आयोजनों का होना आवश्यक है। यही कारण है कि मंदिर आयोजन समिति कुछ और गतिविधियों पर विचार कर रही है, जिसमें समाज की अधिक से अधिक भागीदारी हो।

हाल ही में चौतन्य नगर निवासी श्री विकास अग्रवाल द्वारा बिलासपुर की निशु सिंह जो की छत्तीसगढ़ की सुप्रसिद्ध पर्वतारोही हैं, उन्हें श्री राधा कृष्णा प्रणामी में आशीर्वाद स्वरूप निजानंद संप्रदाय का ध्वज माउंट एवरेस्ट के लिए दिलाया गया था, जो कि एवरेस्ट पर जल्द ही फहराया जाएगा। इसी प्रकार मंदिर समिति द्वारा प्रायः सत्संग, भजन, भंडारा आदि कार्यक्रम कराए जा रहे हैं और यही कारण है कि भक्तगण इस मंदिर से जुड़ रहे हैं।

Back to top button