छत्तीसगढ

सूरजपुर कलेक्टर का जाते-जाते नया कारनामा…निकाल गए स्थानांतरण आदेश और दे गए कइयों को मनचाही पदस्थापना


जिस तारीख को हुई विदाई उसी तारीख को आदेश भी निकल गए।


स्थानांतरण पश्चात कर गए शायद अपनी बेहतर विदाई का जुगाड,आदेश देखकर यही कहा जा सकता है।


सूरजपुर @कौशलेन्द्र यादव । छत्तीसगढ़ की नई भाजपा सरकार ने हाल ही में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी करते हुए एक साथ 88 प्रशासनिक अधिकारियों का या तो तबादला कर दिया या उनके प्रभार में बदलाव कर दिया वहीं इसी जर्क आदेश में कई जिलों के कलेक्टर भी बदले गए जिसमे सूरजपुर जिले के कलेक्टर को भी जिले से हटाया गया वहीं सूरजपुर जिले में नए कलेक्टर की पदस्थापना की गई।

सूरजपुर कलेक्टर का जैसे ही तबादला हुआ उन्होंने जिले में भी तबादला सूची तैयार कर ली जो तबादला सूची से ज्यादा पुरुष्कार सूची नजर आई जिसे देखकर अब यह माना जा रहा है की कलेक्टर सूरजपुर ने जाते जाते अपने बेहतर विदाई का इंतजाम कर लिया जो कई अधिकारियों को मिली नई जिम्मेदारी जो उन्होंने जाते जाते दिया के कारण संभव हुई होगी ऐसा कहा जा रहा है।


सूरजपुर कलेक्टर ने जिस दिन जिले से जाना तय किया जिस दिन उनकी विदाई हुई उसी दिन उन्होंने जिले में कई अधिकारियों को नवीन जिम्मेदारी प्रदान की जिनमे दो डिप्टी कलेक्टर हैं और दो तहसीलदार,सभी को कलेक्टर सूरजपुर ने अपने विदाई वाले दिन ही उपकृत करने का काम किया और उन्हे नवीन और बढ़ी हुई जिम्मेदारी दे डाली।

सूरजपुर के निवर्तमान कलेक्टर के द्वारा जारी नवीन प्रभार सूची अब चर्चा का विषय बनी हुई है क्योंकि उन्होंने जो सूची जारी की है और जिस दिन जारी की है चर्चा उसको लेकर हो रहा है। सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा जारी आदेश के परिपालन में सूरजपुर के कलेक्टर ने चार जनवरी को सूरजपुर जिले से विदाई ले ली वहीं चार जनवरी को ही उनके द्वारा जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के प्रभार में फेरबदल किया गया।

जिस दिन उन्हे विदा होना था उसी दिन उनका आदेश जारी करना कई सवालों को जन्म देता है क्यूंकि जिस तरह से प्रभार बांटे गए हैं उसे उपकृत करना ही कहा जा सकता है। अब देखना है की नए आए कलेक्टर जारी आदेश में संशोधन करते हैं वह नए सिरे से प्रभार बांटते हैं या जारी प्रभार सूची को ही वह भी स्वीकार कर लेते हैं।

दो डिप्टी कलेक्टर दो तहसीलदार का बदला गया प्रभार,हुए उपकृत-


सूरजपुर कलेक्टर ने जाते जाते साथ ही विदाई वाले दिन जो प्रभार सूची जिले के अधिकारियों की जारी की उसमे दो डिप्टी कलेक्टर और दो तहसीलदारों का नाम शामिल है। जारी प्रभार सूची में एक डिप्टी कलेक्टर को जनपद पंचायत का मुख्य कार्यपालन अधिकारी बनाया गया है एक डिप्टी कलेक्टर को तहसीलदार का प्रभार दिया गया है जो बदला हुआ प्रभार है वहीं एक तहसीलदार का भी प्रभार बदला गया है साथ ही एक नायाब तहसीलदार को भी तहसीलदार का प्रभार दिया गया है। कुल मिलाकर जारी प्रभार सूची उपकृत करने वाली सूची जैसी है जिसमे कलेक्टर ने जाते जाते कुछ अधिकारियों को उपकृत किया है।

शिकायत व कार्यों में अनियमित के बावजूद सूरजपुर तहसीलदार को दे गए मनचाही पदस्थापना-

सूरजपुर तहसीलदार के खिलाफ कई शिकायतें थी पर शिकायतों के बावजूद कलेक्टर सूरजपुर द्वारा उन्हें हटाया नहीं गया, अचानक तबदाले के बाद उन्हें और बेहतर जगह पर पदस्थ कर दिया गया ताकि वहां भी वह अपनी मनमानी चला सके, ऐसा लग रहा था कि जाते-जाते सूरजपुर तहसीलदार पर उन्होंने अपनी कृपा बरसाते गए।

Back to top button