छत्तीसगढ

अर्धसैनिको से जुड़े मुद्दों पर पुनः वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यानाकर्षण




पुरानी पैंशन,100 दिनों की छुट्टी, फालोवर्स रैंक को प्रमोसन, सीपीसी कैंटीन पर जीएसटी छूट, अर्ध सैनिक स्कूल खोले जाने, सीआईएसएफ जवानों को मदिरा जारी करने हेतु डी जी बीएसएफ और सीआरपीएफ से की अपील.रणबीर सिंह

नई दिल्ली.कॉनफैडरेसन आफ एक्स पैरामिलिट्री फोर्सेस मार्टियरस वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले महान फोर्स शांति रक्षक सीआरपीएफ व भारत की पहली रक्षा पंक्ति फोर्स बीएसएफ के डीजी श्री एस एल थाउसेन (जो कि वार्ब चेयरमैन (गृह मंत्रालय) के चेयरमैन हैं) से महानिदेशालय लोधी रोड में मुलाकात कर पैरामिलिट्री भलाई संबंधित मुद्दों पर गहन चर्चा कर ज्ञापन सौंपा गया।


महासचिव रणबीर सिंह द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि सीआईएसएफ के रिटायर्ड जवानों को सी पी सी कैंटीन में मिलने मदिरा फैसलिटी को बहाल करने की पुरज़ोर मांग की गई। हरियाणा कार्डिनेटर बलबीर सिंह द्वारा सीआईएसएफ में मिलने वाली 30 दिन सालाना छुट्टी को बढ़ा कर 60 करने की मांग की गई साथ ही जवानों के बीच ताजा सर्वे करवाया जाए ताकि पता चले कि सीआईएसएफ जवान 60 दिनों की छुट्टी चाहते हैं कि बदले में लीव अनकैशमैंट।

श्री एचआर सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन बने वार्ब में जिला स्तर पर रिटायर्ड कर्मियों को शामिल करने व विस्तार की आवश्यकता पर बल दिया। रणबीर सिंह द्वारा सबसे कमेरे वर्ग फालोवर्स रैंक को भी अन्य बलों की तर्ज पर सीआरपीएफ व एसएसबी में हवलदार रैंक पर पदोन्नति दी जाए ताकि निचले पायदान पर कार्यरत कर्मियों का भी मोराल व कार्य क्षमता में इजाफा हो। सेना झंडा दिवस की तर्ज पर अर्ध सेना झंडा दिवस कोष की स्थापना की जाए साथ ही सैनिक स्कूलों की तर्ज पर पैरामिलिट्री परिवारों के बच्चों के लिए सरदार पटेल के नाम पर अर्द्धसैनिक स्कूलों की स्थापना की जाए।

सीपीसी कैंटीन जो कि जीएसटी टैक्स के चलते मार्केट रेट पर आ गयी है 50% जीएसटी छूट दी जाए ताकि 20 लाख पैरामिलिट्री परिवारों को बाजार भाव से सस्ता सामान मिल सके। महासचिव रणबीर सिंह द्वारा माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा 11 जनवरी को सुनाए गए ऐतिहासिक फैसले के बारे में ध्यान दिलाते हुए कहा कि समय की मांग है कि सरहदी चौकीदारों को पैंशन बहाली हो ताकि बुढापा आराम से कट सके। अध्यक्ष जयेंद्र सिंह राणा द्वारा रिटायर्ड कर्मियों को भी आयुष्मान कार्ड जारी करने हेतु डीजी सर से मांग की गई साथ ही ग्वालियर शहर में केएफ रुस्तम जी के जन्मदिन पर 22 मई 2023 को होने वाले अखिल भारतीय पैरा मिलिट्री महा सम्मेलन में पधारने के लिए गुजारिश की।

कॉनफैडरेसन चेयरमैन श्री एचआर सिंह, अध्यक्ष जयेंद्र सिंह राणा, महासचिव रणबीर सिंह, वीएस कदम कोषाध्यक्ष, पूर्व आईजी सुरेश कुमार शर्मा, तमिलनाडु वेलफेयर एसोसिएशन अध्यक्ष श्रीनिवासन, सैंकंड इन कमांड पी एस स्वामी आंध्र प्रदेश, एसोसिएशन, जिला सैनिक प्रकोष्ठ ग्वालियर अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह यादव, हरियाणा कॉर्डिनेटर बलबीर सिंह डेलिगेशन में शामिल हुए। दक्षिण एवं उत्तरी भारत के मिले जुले डेलिगेशन से माननीय डॉ एसएल थाउसेन डीजी बीएसएफ, सीआरपीएफ एवं चेयरमैन वार्ब काफी प्रभावित हुए ओर तकरीबन मुद्दों के साथ सहमति जताई।


बीएसएफ व सीआरपीएफ दोनों फोर्सेस के डीजी महोदय के साथ अच्छे माहौल व हर वेलफेयर मुद्दे पर सार्थक चर्चा कर बैठक सम्पन्न हुई अंत में डीजी सर द्वारा लगाए गए सैकड़ों पुश-अप व अच्छे स्वास्थ्य की प्रसंशा की गई। डीजी महोदय द्वारा आस्वस्त किया गया उपरोक्त भलाई संबंधित मुद्दों को गहराई से विचार कर गृह मंत्रालय के संज्ञान में लेते हुए पुरा करने की कोशिश करेंगे।

Back to top button