छत्तीसगढ

मतदान अधिकारी क्रमांक 02 और 03 को मतदान प्रक्रिया का दिया गया प्रशिक्षण

मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम सीलिंग, मॉक पोल, विभिन्न सूचना प्रपत्र को भरने की दी गई जानकारी

लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदान संबंधी कार्यों के सुचारू संपादन के लिए प्रथम चरण के प्रशिक्षण जारी है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विलास भोस्कर ने शुक्रवार को प्रशिक्षण स्थल कार्मेल स्कूल, नमनाकला पहुंचकर विभिन्न कक्षों में चल रहे मतदान अधिकारी क्रमांक 02 और 03 का मतदान के संबंध में जारी प्रशिक्षण का अवलोकन किया। इस दौरान प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर श्री नीरज कौशिक सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री भोस्कर ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप सभी निर्वाचन की रीढ़ हैं। मतदान कराने के सभी पहलुओं मॉकपोल, सीआरसी, ईवीएम सीलिंग, सभी प्रपत्रों को भरने की प्रक्रिया को बारीकी से समझें। उन्होंने प्रशिक्षकों को कहा कि सभी को हैंड्स ऑन ट्रेनिंग कराएं जिससे सभी बेहतर तरीके से मतदान प्रक्रिया को समझ सकें।

उन्होंने स्वयं बैठकर प्रशिक्षण में भाग भी लिया। प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स एवं सेक्टर अधिकारियों के द्वारा 923 मतदान अधिकारी क्रमांक 02 और 923 मतदान अधिकारी क्रमांक 03 को मतदान प्रक्रिया, ईवीएम सीलिंग, मॉक पोल, विभिन्न सूचना प्रपत्र आदि की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

मतदान अवश्य करने की ली शपथ
प्रशिक्षण समाप्ति के बाद सभी कर्मियों ने लोकतंत्र के महत्वपूर्ण त्योहार में हिस्सा लेने और मतदान अवश्य करने की शपथ भी ली।

बता दें कि आगामी प्रशिक्षण 13 अप्रैल शनिवार को सर्व वाहन प्रभारी अंबिकापुर का प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में, सर्व वाहन प्रभारी लुण्ड्रा का प्रशिक्षण लाईवलीहुड कॉलेज में, और सर्व वाहन प्रभारी सीतापुर का प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित किया जायेगा।

16 अप्रैल मंगलवार को सुबह 11.00 बजे कमीशनिंग स्टाफ की ट्रेनिंग जिला पंचायत सभाकक्ष में, 18 अप्रैल गुरुवार को सुबह 11.00 बजे से संगवारी महिला मतदान कर्मियों का पी0 और पी1 का प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में और दिव्यांग मतदान कर्मियों एवं युवा मतदान कर्मी का प्रशिक्षण इसी दिन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में होगा।

19 अप्रैल को संगवारी महिला मतदान कर्मियों पी2 और पी3 का प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में होगा। इसी तरह माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रथम चरण की ट्रेनिंग 23 अप्रैल मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में होगी।

Back to top button