छत्तीसगढ

सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का किया जा रहा त्वरित निराकरण

बलरामपुर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में निर्वाचन संबंधी शिकायतों का त्वरित और समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में संयुक्त जिला कार्यालय में जिला स्तरीय सी-विजिल कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका संचालन किया जा रहा है। लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर लागू आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के सम्बन्ध में सी-विजिल एप के माध्यम से नागरिकों द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है। जिले में सी-विजिल द्वारा प्राप्त शिकायतों का निश्चित समय में समाधान किया जा रहा है।

आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की करें शिकायत
उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन वाली शिकायतों के निवारण के लिए सी-विजिल एप तैयार किया गया है। इस एप के जरिए कोई भी नागरिक राजनैतिक दलों या प्रत्याशियों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी तरह से धन, सामग्री,

कपड़े, जेवरात आदि का वितरण करने, मतदाताओं को उनके पक्ष में मतदान करने के लिए धमकाने, मतदाताओं को स्वयं के वाहन से परिवहन करने, किसी भवन स्वामी की अनुमति के बिना उसके भवन या दीवारों या परिसर पर प्रचार सामग्री लगाने या दीवार पर विज्ञापन लिखवाने सहित अन्य प्रकार की शिकायतें कर सकता है।

100 मिनट में शिकायतों का हो रहा समाधान चुनावों को निष्पक्ष, स्वच्छ और पारदर्शी बनाने में नागरिक अपना सहयोग कर सकते हैं। इस सी-विजिल एप को अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आमजन फोटो खींच सकते हैं या दो मिनट की वीडियो भी रिकॉर्ड करके इस एप पर अपलोड कर सकते हैं। वह फोटो और वीडियो जीपीएस लोकेशन के साथ एप पर अपलोड हो जाएगी। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनट के भीतर शिकायत का समाधान किया जा रहा है।

Back to top button