छत्तीसगढ

महान 2 और धाजागीर में अवैध कोयला का खनन जारी, एक टिपर कोयला ज़ब्त, पुलिस पर लगा एक लाख रुपए लेकर ट्रक छोड़ने का आरोप


राजपुर।सरगुजा संभाग में कोल माफिया के सामने अफसर नतमस्तक हैं। बलरामपुर जिले के राजपुर के दुप्पी चौरा महान 2, मरकाडांड के धाजागीर में कोल माफिया अवैध कोयला खनन कर रहे हैं। इसकी जानकारी अफसरों को भी है, लेकिन अब तक अफ़सर माफिया को नहीं पकड़ सके हैं। ग्रामीणों ने बताया कि पुलिस ने बीती दरम्यानी रात्रि कोयला का अवैध परिवहन करते तीन टिपर पकड़ा मगर दो टिपर कोयला भाजपा नेता का होने के कारण एक लाख रुपए लेकर छोड दिया एक टिपर जब्त कर कार्रवाई किया। वही पुलिस ने कहा एक लाख रुपए लेने का  आरोप ग़लत है।

सुबह और शाम ढलते ही एक्सीवेटर मशीन और  मजदूरों को खनन में लगा दिया जाता है और हर रोज 10-15 वाहनों के माध्यम से तस्करी की जा रही है इसकी जानकारी अफसरों को भी। अवैध कोयला खनन में कुछ नेताओं का नाम सामने आ रहा है।

राजपुर मुख्यालय के दुप्पी चौरा महान 2, मरकाडांड के धाजागीर में कोल माफियाओं के द्वारा आसपास गांव के मजदूरों को लगाकर बड़े पैमाने पर कोयला का अवैध खनन कराया जा रहा है। एक्सीवेटर मशीन और मजदूर सुबह व शाम होते ही पहुंच जाते हैं और गड्ढे से कोयला निकालकर बाहर इकठ्ठा करते हैं। रात्रि व अलसुबह कोयला को लोड़ कर आसपास के ईंट भट्ठों में भेज रहे हैं।

कोल माफियाओं के द्वारा ग्रामीणों को तीन टन कोयला लोड करने का तीन हजार रुपए देते हैं। वही कोयला को 20 से 22 हजार रुपए में बेच रहे हैं। पुलिस ने बीती रात्रि करीब साढ़े 10 बजे परसवार महान नदी के पास टिपर ट्रक क्रमांक सीजी 15 ऐसी 2585 में ग्राम धंधापुर निवासी 28 वर्षीय देवचरण पिता खिजू गोड़ को टिपर वाहन में 3 टन कोयला के साथ गिरफ्तार कर धारा 41-1(4), 379 के तहत केस दर्ज कर न्यायालय से जेल भेजा। पुलिस ने बताया टिपर वाहन पूनम जायसवाल की है।

तस्करी कई साल से लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं

दुप्पी चौरा महान 2, मरकाडांड के धाजागीर क्षेत्र से कोयला खनन पिछले कई साल से चल रहा है, लेकिन अब तक कार्रवाई नहीं होने से कोल माफियाओं के हौसला बुलंद हैं। गांव के ग्रामीणों का कहना है कि पिछले साल अफसरों को जानकारी दी थी, लेकिन कार्रवाई से पहले अफसर और कर्मचारियों द्वारा माफिया को जानकारी दे दी जाती है और जांच के नाम पर खानापूर्ति कर वे चले जाते हैं। अवैध कोयला को पिकअप, ट्रैक्टर, टिपर वाहन से आसपास क्षेत्र के ईट भट्ठों में पहुंचाया जा रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी

पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सिंह व एसडीओपी इमानुएल लकड़ा ने कहा कि कोयला का अवैध खनन व परिवहन अब कोई नही कर पाएगा कोयला माफियाओं पर कार्रवाई की जाएगी। वही पुलिस ने बताया कि बीती रात्रि साढ़े 10 बजे एक टिपर अवैध कोयला व चालक को गिरफ्तार किया गया है पुलिस पर एक लाख रुपए लेने का आरोप ग़लत है।

Back to top button