छत्तीसगढ़रायगढ़

प्रशिक्षण स्थगन करने हेतु छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक/ समग्र शिक्षक फेडरेशन ने माननीय कलेक्टर महोदय को सौंपा ज्ञापन

Advertisement
Advertisement
Advertisement

एल बी शिक्षक संवर्ग के विभिन्न समस्याओं से डीईओ साहब को कराया अवगत

रायगढ़ । दिनांक 7 जून 2024 को छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक समग्र शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले माननीय कलेक्टर महोदय के नाम डिप्टी कलेक्टर महोदय श्री धनराज मरकाम जी को ज्ञापन सौंपा गया उक्त ज्ञापन में वर्तमान में स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा बालवाड़ी विषय पर शासकीय प्राथमिक शालाओं के शिक्षक एवं संबंधित आंगनवाड़ी के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का रायगढ़ जिले के सातों विकासखंड में प्रशिक्षण प्रारंभ 7 जून से किया गया है एवं एफ एल एन का प्रशिक्षण आगामी 10 जून से दो चरणों में प्रारंभ किया जावेगा।

उक्त दोनों प्रशिक्षण को फेडरेशन के द्वारा वर्तमान में स्थगित करने की मांग की गई है।* जगजाहिर है कि वर्तमान में रायगढ़ जिले का तापमान बढ़ने के कारण बहुत ही भीषण गर्मी पड़ रही है और लगातार लू भी चल रहा है शिक्षको को प्रशिक्षण लेने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है लेकिन वर्तमान में तपती धूप,भीषण गर्मी और संसाधनों की कमी के चपेट में आकर बीमार पड़ने की संभावनाएं ज्यादा हैं,

और ऐसे में प्रशिक्षण के दौरान या उपरांत यदि शिक्षक बीमार पड़ जाते हैं तो आगामी 18 जून से जो शाला खुलने वाला है और उसमें विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम कराई जानी है उसमें व्यवधान आ सकता है क्योंकि जिले के 75 फीसदी से ज्यादा शालाएं दो या तीन शिक्षकों के भरोसे ही चल रही हैं। फलस्वरुप उक्त कार्यक्रमों को करने में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, उपरोक्त परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए फेडरेशन के द्वारा माननीय कलेक्टर महोदय से अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करते हुए उक्त दोनों प्रशिक्षण को मानसून आने के पश्चात या तापमान में गिरावट आने तक स्थगित करने हेतु अनुरोध किया गया है।

आज एल बी संवर्ग के समस्त शिक्षकों के विभिन्न समस्याओं को लेकर भी फेडरेशन के बैनर तले माननीय जिला शिक्षा अधिकारी श्री बाखला सर से भेंट कर उनके समस्याओं से अवगत कराया गया जिसमें मुख्य रूप से शिक्षकों का जीपीएफ पासबुक संधारित किया जावे साथ ही साथ जिले के सभी विकासखंडों में जहां जंहा सेवा पुस्तिका का संधारण नहीं हुआ है वहां संकुलवार शिविर का आयोजन कर यथाशीघ्र सेवा पुस्तिका में प्रत्येक वर्ष का सेवा सत्यापन की प्रविष्टि, सेवा पुस्तिका का संविलियन पूर्व अवधि का स्थानीय निधि संपरिक्षक से अंकेक्षण, नियमित वार्षिक वेतन वृद्धि,नॉमिनी का अद्यतन,अवकाश समायोजन जैसे अन्य महत्वपूर्ण जानकारी की प्रविष्टी की जावे। सेवा पुस्तिका संधारण के साथ-साथ सीजी स्कूल पोर्टल में आवश्यक अभिलेख की प्रविष्टि भी तत्काल की जावे।

परीक्षा अनुमति से वंचित कर्मचारियों की आवेदन की छाया प्रति मंगाकर कार्योत्तर अनुमति की अनुशंसा सहित पत्र का प्रेषण किया जावे। और शिक्षकों के द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान लगाए गए ग्रीष्मकालीन शिविर एवं अन्य प्रशिक्षण जिसमें वे भाग लिए है उपरोक्त सभी की प्रविष्टि अर्जित अवकाश के रूप में सेवा पुस्तिका में दर्ज की जावे। इन सभी बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा हुई जिसमें कुछ बिंदुओं पर उनके द्वारा आदेश निकालने की बात एवं आगामी बैठक में मौखिक निर्देश देकर कार्य पूर्ण कराने हेतु सहमति जताई गयी।

आज का उपरोक्त ज्ञापन कार्यक्रम जिलाध्यक्ष सी पी(राहुल) डनसेना की अगुवाई में जिला कोषाध्यक्ष रवि वर्मा, जिला मीडिया प्रभारी संदीप बाखला,जिला कार्यकारी सदस्य राजेश सिंह,रायगढ़ विकासखंड सचिव कमलेश बंजारे महिला प्रकोष्ठ से श्रीमती कविता साहू श्रीमती रोशनी पटेल आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button