छत्तीसगढ़रायगढ़

अदाणी फाउंडेशन ने आयोजित किया पशु स्वास्थ्य शिविर और जागरूकता कार्यक्रम

Advertisement
Advertisement
Advertisement

• शिविर में 90 से अधिक पशुपालकों के 1200 से अधिक पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाइयां की गई वितरित

• पशुपालन जागरूकता कार्यक्रम में 250 से अधिक पशुपालक हुए शामिल

रायगढ़ : अदाणी फाउंडेशन द्वारा जिले के पुसौर विकासखंड में किसानों के पशुधनों के लिए स्वास्थ्य शिविर एवं नस्ल सुधार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अदाणी पावर लिमिटेड रायगढ़ के सामाजिक सहभागिता के तहत पास के ग्रामों में देशी गायों में नस्ल संवर्धन और दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के लिए आयोजित शिविर का उद्देश्य पशुपालकों की आय में वृद्धि कराना था। अदाणी फाउंडेशन के मार्गदर्शन में पशुधन विकास के क्षेत्र में अग्रणी संस्था बायफ द्वारा बीते सोमवार को ग्राम अमलीभौना, चंदली, कलमा, छोटे भंडार और ठेंगागुढ़ी में निःशुल्क पशु स्वास्थ्य जांच एवं उपचार शिविर सहित पशुपालकों के लिए डेयरी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 93 पशुपालकों के 1216 पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें निःशुल्क दवाइयां दी गयी। साथ ही किसानों को कृत्रिम गर्भाधान और पशुपालन के संबंध में जागरूक करने हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किया गया, जिसमें कुल 261 पशुपालकों ने भाग लिया।

उल्लेखनीय है कि अदाणी पावर लिमिटेड, रायगढ़ के परिधीय ग्रामों के कृषकों को बायफ संस्था द्वारा पशुधन विकास योजना के लाभों से अवगत कराया जा रहा है। गायों में कृत्रिम गर्भाधान कर उन्नत नस्ल के पशुओं का विकास, दुग्ध उत्पादन में वृद्धि, हरे चारे का उत्पादन, और समय-समय पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन इस योजना के मुख्य अंग हैं। इस दौरान चारा प्रबंधन और विकास के लिए परिधीय 6 ग्रामों के कुल 38 पशुपालकों को 200 किलोग्राम झुनगा (cowpea) और 100 किलोग्राम बाजरे का वितरण किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत अब तक कुल 254 कृत्रिम गर्भाधान किए गए हैं, जिनमें 219 वर्गीकृत और 35 पारंपरिक गर्भाधान शामिल हैं। इन प्रयासों के परिणामस्वरूप कुल 75 उन्नत नस्ल के पशुओं का जन्म हुआ, जिनमें 53 बछिया शामिल हैं। इस कार्यक्रम से कुल 75 पशुपालक लाभान्वित हुए हैं।

इस अवसर पर ग्राम चंदली की सरपंच श्रीमती सुशीला निषाद ने कहा, “इस तरह के कार्यक्रम हमारे गांव के लिए अत्यंत उपयोगी साबित हो रहे हैं। अदाणी फाउंडेशन और बायफ संस्था के इस प्रयास से हमारे पशुधन में सुधार हो रहा है और हम भविष्य में अपनी आय बढ़ाने के लिए आशान्वित हैं।”

ग्राम अमलीभौना के उपसरपंच प्रतिनिधि श्री मनोज सिदार ने भी इस पहल की सराहना करते हुए कहा, “यह कार्यक्रम पशुपालकों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है। इससे हमारे गांव के लोग अपने पशुओं की बेहतर देखभाल कर पा रहे हैं, जिससे दुग्ध उत्पादन में भी वृद्धि हो रही है।”

इस कार्यक्रम ग्राम अमलीभौना के उपसरपंच प्रतिनिधि ओशराम सिदार, ग्राम कलमा की सरपंच श्रीमती उमा बाई नंदे, श्री पंकज कुमार नंदे ग्राम छोटे भंडार से भोजराम पटेल, धरम सिंह, योगेश चौहान सहित अन्य स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। शिविर को सफल बनाने में बायफ टीम के वरुण तिवारी, अजय साहू, पार्वती मैत्री अदाणी फाउंडेशन से निलेश कुमार महाना और सोमप्रभा गोस्वामी का योगदान सराहनीय रहा।

अदाणी फाउंडेशन, अदाणी पावर लिमिटेड रायगढ़ की सामुदायिक सहभागिता को ध्यान में रखते हुए सयंत्र के आसपास के गावों में शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका के क्षेत्र में सुधार के लिए पहल करता है। क्षेत्र में पशुधन विकास और नस्ल संवर्धन में अदाणी फाउंडेशन का यह प्रयास ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक समृद्धि लाने के साथ ही पशुधन के संरक्षण और संवर्धन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों का निरंतर आयोजन कर ग्रामीणों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का प्रयास जारी रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button