छत्तीसगढ़

सुभद्रा योजना पर आयोजित प्रेस वार्ता

Advertisement
Advertisement
Advertisement


सुंदरगढ़, राज्य सरकार ने महिलाओं को आर्थिक सशक्तिकरण प्रदान करने और उनके परिवारों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए ‘सुभद्रा’ नामक एक अभिनव योजना शुरू की है।  इस सुभद्रा योजना को लेकर पूरे राज्य में काफी उत्साह है.



सुभद्रा योजना का मुख्य उद्देश्य वित्तीय सहायता प्रदान करके महिलाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करना, स्वास्थ्य और शैक्षिक स्थिति में सुधार करना, वित्तीय स्वतंत्रता और उद्यमिता को बढ़ावा देना, डिजिटल वित्तीय साक्षरता को प्रोत्साहित करना और उन्हें व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए सशक्त बनाना है।

इस संबंध में आज जिला प्रशासन की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई.  जिला कलक्टर श्री मनोज महाजन ने पत्रकार वार्ता में सुभद्रा योजना की जानकारी दी उन्होंने इसे युगांतकारी योजना बताते हुए जिले में इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए प्रशासन द्वारा उठाये गये विभिन्न कदमों की जानकारी दी.

  उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इस भव्य योजना में सभी हितधारकों को कैसे शामिल किया जा सकता है।   इस योजना से जुड़ने के लिए कोई समय सीमा नहीं है.  अत: लाभार्थी चिंता न करें तथा सार्वजनिक सेवा केन्द्रों एवं मेरे सेवा केन्द्रों पर फार्म जमा करने के लिए भीड़ न लगाकर शांति व्यवस्था के साथ फार्म सही-सही भरकर जमा करने का अनुरोध जिला कलक्टर श्री महाजन ने सभी लाभार्थियों से किया है।  फॉर्म पूर्णतः निःशुल्क है तथा यदि लाभार्थियों से कोई पैसा लिया गया तो संबंधित संस्था अथवा व्यक्ति के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी, ऐसा जिला कलक्टर श्री महाजन ने बताया।

जिले के 17 ब्लॉकों, 3 नगर परिषदों और राउरकेला महानगर निगम द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र, एमओ सेवा केंद्र, जन सेवा केंद्र में 792326 सुभद्रा फॉर्म जारी किए गए थे और जिनमें से 575565 फॉर्म लाभार्थियों को वितरित किए गए हैं और फॉर्म का वितरण अभी भी जारी है पर।   जिले के 1312 जन सेवा केंद्र और 334 मो सेवा केंद्रों पर फॉर्म को डिजिटल किया जा रहा है।

सुभद्रा योजना से संबंधित किसी भी संदेह, सहायता या शिकायत के लिए सरकार के टोल फ्री नंबर 14678 पर संपर्क किया जा सकता है।  इसी प्रकार जिला स्तर पर भी टोल फ्री नंबर 18003457461 जारी किया गया है.  इसी प्रकार, सभी मैं.  सी।  डी।  एस स्तर पर भी लाभार्थियों की सहायता के लिए एक हेल्प डेस्क खोला गया है।  इसके लिए दो अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गयी है.

सुभद्रा योजना के बारे में जन जागरूकता पैदा करने के लिए जागरूकता रथ 7 से 16 सितंबर तक यात्रा करेगा.  इसी तरह, उन्होंने राय व्यक्त की कि सभी हितधारक इस कल्याणकारी योजना में शामिल होंगे और आर्थिक और सामाजिक सुधार लाने में मदद करेंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्री रवि नारायण साहू, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी नंदिनी मुंडारी, सुरक्षा पदाधिकारी सुश्री चुलेश्वरी पटेल, मोमता के जिला समन्वयक श्री चिन्मय सराफ, डी.जी.एम.  मुख्य अतिथि लोक सेवा केन्द्र के जिला प्रबंधक श्री पचुमन पुरोहित, श्री सुमंत पटेल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button