छत्तीसगढ़

सामरी विधायक एवं कलेक्टर ने की जागरूकता शिविर व हितग्राही संतृप्ति अभियान की शुरूआत

Advertisement
Advertisement
Advertisement

झिंगो, सरगवां, शंकरगढ़ एवं कंदरी में लगा शिविर

हितग्राही मूलक सामग्री का किया गया वितरण, आवास की मिली स्वीकृति

23 अगस्त से 05 सितंबर तक चलेगा अभियान

बलरामपुर । जिले में निवासरत विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) की समुदायों और बसाहटों में 23 अगस्त से 05 सितंबर 2024 तक प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाभियान (पीएम-जनमन) अंतर्गत जागरूकता शिविर एवं हितग्राही संतृप्ति अभियान चलाया जा रहा है।

सामरी विधायक श्रीमती उद्देश्वरी पैकरा एवं कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का ने विकासखण्ड राजपुर के ग्राम पंचायत झिंगो में आयोजित शिविर में हरी झंडी दिखाकर अभियान की शुरुआत की। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष श्रीमती अनिता बेक, उपाध्यक्ष श्रीमती सरिता जायसवाल अन्य जनप्रतिनिधिगण,

अनुविभागीय अधिकारी राजपुर श्री राजीव जेम्स कुजूर, तहसीलदार, जनपद सीईओ अनिल तिवारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे। इसी प्रकार विकासखण्ड बलरामपुर के ग्राम सरगंवा, विकासखण्ड शंकरगढ़ में विकासखण्ड मुख्यालय एवं कुसमी के ग्राम कंदरी में भी शिविर का आयोजन किया गया।

झिंगो में आयाजित शिविर में विधायक श्रीमती उद्देश्वरी पैंकरा ने इस अभियान को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने और उनके जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए शासन द्वारा विशेष पहल किया जा रहा है। कलेक्टर श्री एक्का ने कहा कि अभियान के अंतर्गत आयोजित शिविरों में जनजातिय समुदाय के लोगों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और उन्हें लाभान्वित भी किया जाएगा।

साथ ही स्वास्थ्य जांच, पोषण संबंधी जानकारी भी प्रदान की जाएगी। इससे जनजातीय समुदायों को मुख्यधारा में लाने और उनके जीवन स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी। कलेक्टर ने विशेष जोर देते हुए कहा कि पीवीटीजी क्षेत्रों में योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रशासन पूरी तरह से संकल्पित है कि कोई भी पात्र व्यक्ति शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।इस अवसर पर विधायक के द्वारा पीएम जनमन अंतर्गत पीवीटीजी हितग्राहियों को सामग्री वितरण भी किया गया।

जिसमें 05 हितग्राहियों को सिकल सेल कार्ड, 05 पीवीटीजी बच्चों को जाति प्रमाण पत्र, 05 हितग्राहियों को मच्छरदानी, 04 हितग्राहियों को सामुदायिक वन पट्टा, 10 लोगों को पौधा वितरण और 04 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति पत्र सौंपी गई। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा शासन के जनकल्याणकारी एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करने स्टॉल लगाया गया था। साथ ही उपस्थित अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की जानकारी भी दी।

अभियान अंतर्गत जिले के 235 पीवीटीजी बसाहटों में 5070 पीवीटीजी परिवारों तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए जागरूकता लाया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य पीवीटीजी परिवारों को लाभ प्रदान करना, बसाहटों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना, केंद्र और राज्य की योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभों के बारे में जागरूक करना है।

निर्धारित दिवसों में विभिन्न कार्यक्रम होंगे आयोजित

भारत सरकार जनजातीय कार्य मंत्रालय के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का  के मार्गदर्शन तथा जिला पंचायत सीईओ श्रीमती रेना जमील के नेतृत्व में प्रधानमंत्री जनजातीय न्याय महा अभियान पीवीटीजी हितग्राहियों की सभी तात्कालिक गतिविधियों के संतृप्ति हेतु जागरूकता शिविर एवं हितग्राही संतृप्ति अभियान शुरू किया जा रहा है। शिविर के माध्यम से निर्धारित तिथियों में विभिन्न गतिविधिया आयोजित की जाएगी।

जिसके अंतर्गत 27 अगस्त को लड़कियों की पंचायतों का गठन, किशोरियों के लिए नेतृत्व प्रशिक्षण तथा स्वास्थ्य और शिक्षा जागरूकता पर रचनात्मक दीवार चित्रण, 28 अगस्त को माताओं के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सेवाएं पोषण शिक्षा टीकाकरण अभियान, स्वास्थ्य शिक्षा और सरकारी योजनाओं पर बच्चों के साथ इंटरएक्टिव सत्र, 29 अगस्त सिकल सेल की जांच आयुष्मान भारत पंजीकरण, दवा वितरण, 02 सितंबर को सामाजिक कल्याण योजनाओं पर प्रशिक्षण महिलाओं और लड़कियों के लिए नेतृत्व।

03 सितंबर को शासकीय योजनाओं, महिलाओं में स्वास्थ्य जागरूकता, 04 सितंबर को साप्ताहिक बाजारों में जागरूकता अभियान जनमन योजनाओं का प्रचार, 05 सितंबर को स्वास्थ्य शिक्षा और सामाजिक कल्याण योजनाओं पर परामर्श सत्र, स्वास्थ्य और योजना प्रचार के लिए पीवीटीजी मितानिनों का प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button