देश विदेश

15 हजार करोड़ का है अर्बन बैंक का कारोबार ,  कई दशकों से एआईआरएफ समर्थित यूनियन के कब्जे में कैद अर्बन बैंक में सुधार के लिए रखी कई मांग

Advertisement
Advertisement
Advertisement

चक्रधरपुर। अर्बन बैंक डेलीगेट चुनाव का रेलवे के तीन रेलवे साउथ ईस्टर्न रेलवे, साउथ ईस्टर्न सेंट्रेल रेलवे और ईस्ट कोस्ट रेलवे को आपरेटिव सोसाइटी का है , जिसका कारोबार लगभग 15 हजार करोड़ रूपया का  है। इस बैंक का कब्जा विगत कई दशकों से ए आई आर  एफ समर्थित यूनियन के कब्जे में है।

यह बात साउथ ईस्टर्न रेलवे मेंस कांग्रेस के एडिशनल ज्वाइंट जनरल सेक्रेटरी सह एन एफ आई आर के सदस्य आर के मिश्रा ने कहा। उन्होंने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा की अर्बन बैंक में वर्षों से घोटाले होते आए है। बैंक की विसंगतियां के आरोप में कई वर्षों तक इसका चुनाव में रोक लगा दिया गया था। यह चुनाव मान्यवर हाईकोर्ट कोलकाता के हस्तक्षेप के बाद हो रहा है।

मान्यवर हाईकोर्ट ने युनियन के एक रिटायर्ड नेता का जिक्र करते हुए कहा कि जो व्यक्ति रेलवे कर्मी न हो ,तो शेयर होल्डर नहीं हो सकता ,फिर सोसाइटी का बोर्ड आफ डायरेक्टर कैसे बन गया । फिर करीब 14 वर्षों वाद चुनाव हो रहा है। यह सोसाइटी ए आई आर एफ से संबंधित यूनियन के कब्जे मे है।


करीब 20 वर्षों से इस सोसाइटी यानी अर्बन बैंक मे कोई भी नियुक्ति ओपेन नोटीफिकेशन के द्वारा नहीं की गयी और यूनियन के नेताओं के परिवार और रिश्तेदार पिछले दरवाजे से भर दिये जा रहे हैं। श्री मिश्रा ने अर्बन बैंक के नियमों में सुधार की मांग की है।

उनकी मांगों में
1. लोन के ब्याज दर मे कमी की जाए क्यों कि इस सोसाइटी यानी अर्बन बैंक की स्थापना ही नो प्रॉफिट नो लॉस के कॉन्सेप्ट पर है।
2. सी एम टी डी जो हर महीने शेयर धारक के जमा होता है ,उसके उपर ब्याज को नेशनल बैंक के ब्याज की तरह दिया जाए।
3 .अर्बन बैंक मे लोन को लेने की प्रकिया और सरल कर इसे आन लाइन किया जाए।
4 .अर्बन बैंक में भी लोन लेने वाले कर्मी का जीवन बीमा लोन देते समय किया जाए ,जिससे कोई अनहोनी होने पर उसके परिवार को लोन की बची राशि न देना पड़े।
5 . सी एम टी डी को निकालने कि कोई शर्त न हो ।
6.  जिसको शेयर होल्डर बने 24 वर्ष से ज्यादा हो गया हो उसे सी एम टी डी कटिंग से मुक्त रखा जाए।
7. अर्बन बैंक की नौकरी को सी डी सी ई कंडक्ट करने वाली संस्था के माध्यम से यानी आर आर सी जैसी संस्था से भरा जाए न कि यूनियन के नेताओं के बच्चों या रिश्तेदार से।             

8. बैंक का सारा लेन देन का डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से हो ताकि बैंक की पारदर्शिता बनी रहे।                      

उन्होंने कहा की अगर मेंस कांग्रेस समर्थित केडर की चुनाव में जीत होती है वे उपर्युक्त शर्तो को पूरा पूरा करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button