छत्तीसगढ़

वर्षा ऋतु में संक्रमित खाद्य पदार्थ की संभावना को ध्यान में रखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने की दुकानों की जांच

Advertisement
Advertisement
Advertisement

छत्तीसगढ़ नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर सरगुजा श्री विलास भोसकर के मार्गदर्शन में वर्षा ऋतु में संक्रमित खाद्य पदार्थ की संभावना को ध्यान में रखते हुए, सोमवार और मंगलवार दो दिनों में अंबिकापुर में चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के माध्यम से जिला अस्पताल के पास लगाने वाले ठेले और होटल का निरीक्षण किया गया। वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री आरआर देवांगन ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि इस निरीक्षण में साफ-सफाई, पीने का पानी और खाद्य पदार्थों में किसी भी प्रकार के खाद्य रंग का उपयोग ना किए जाने हेतु विक्रेताओं को निर्देशित किया गया।

इसके साथ ही दूध विक्रय करने वालों, फेरीवालों से कुल 32 दूध नमूने और दुग्ध उत्पादों (दूध, दही, पनीर) का नमूना लेकर जांच की गई, जिनमें से 05 नमूने अमानक पाए गए हैं। इसके साथ ही 14 दुग्ध खाद्य पदार्थों के नमूने संकलित कर राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला, कालीबाड़ी, रायपुर जांच हेतु भेजे गए हैं।

राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला, कालीबाड़ी, रायपुर से प्राप्त जांच रिपोर्ट के आधार पर संबंधित प्रतिष्ठानों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। इस निरीक्षण कार्यवाही के दौरान निरीक्षण दल में वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री रेवती रमन देवांगन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री प्रशान्त कुमार तिवारी, श्री टुलेश्वर सिंह नमूना सहायक और चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला के कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button