छत्तीसगढ़

कांग्रेस ने बनाई फैक्ट फाइंडिंग कमेटी जिन राज्यों में हुआ सूपड़ा साफ वहां वजह तलाशेगी पार्टी

Advertisement
Advertisement
Advertisement

बात छत्तीसगढ़ की करें तो यहाँ सिर्फ कोरबा के तौर पर सिर्फ एक सीट पर ही कब्ज़ा जमा पाई हैं। इसी तरह गुजरात, राजस्थान में भी कांग्रेस ने निराशाजनक प्रदर्शन किया है।

बीत दिनों संपन्न हुए लोकसभा चुनाव और उनके नतीजों को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने फैक्ट फाइंडिंग कमेटी का गठन किया है। ये कमेटी लोकसभा ‘चुनाव में हारी हुई सीटों और खराब प्रदर्शन के कारणों को जानेगी। (Congress Fact Finding Commeettee) मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में तो कांग्रेस 1 सीट भी नहीं जीत पाई है। ऐसे में ये कमेटी हार के सभी कारणों का पता लगाकर अपनी रिपोर्ट आलाकमान को सौंपेगी।

गौरतलब हैं कि कांग्रेस ने पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार के लोसकभा चुनाव में अपने प्रदर्शन में सुधार किया हैं। पार्टी ने दखिन राज्यों में जहाँ बड़े पैमाने पर सीटें हासिल की तो इण्डिया गठबंधन के तौर पर उन्हें यूपी और महाराष्ट्र में भी बड़ी सफलता मिली। कांग्रेस और उनके सहयोगी दलों को जहाँ पूरे देश में 233 तो वही कांग्रेस ने अकेले ही 99 लोकसभा सीटें जीती हैं।

हालाँकि ज्यादातर ऐसे राज्य भी हैं जहाँ पार्टी को खासा नुकसान हुआ हैं। मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में तो कांग्रेस 1 सीट भी नहीं जीत पाई है। (Congress Fact Finding Commeettee) बात छत्तीसगढ़ की करें तो यहाँ सिर्फ कोरबा के तौर पर सिर्फ एक सीट पर ही कब्ज़ा जमा पाई हैं। इसी तरह गुजरात, राजस्थान में भी कांग्रेस ने निराशाजनक प्रदर्शन किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button