छत्तीसगढ़

अपराध समीक्षा पर पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार ने ली मैराथन बैठक

Advertisement
Advertisement
Advertisement

9 घंटे चली बैठक में लंबित अपराध, चालान, मर्ग, शिकायत के त्वरित निकाल के दिए निर्देश

समीक्षा दौरान एसपी ने प्रभारियों/विवेचकों को जारी किये 20 कारण बताओ नोटिस

थाने में पहुँचे लोगो से करें सौहार्दपूर्ण व्यवहार, कृत कार्यवाही की जानकारी प्रार्थी से साझा करें – एसपी कोरिया

महिलाओ, बच्चों एवं बुजुर्गो की शिकायतों पर हो त्वरित कार्यवाही

आज दिनांक 12 जून 2024 को रक्षित केंद्र के कांफ्रेंस हॉल में पुलिस अधीक्षक श्री सूरज सिंह परिहार द्वारा समस्त पुलिस प्रभारी अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई। सर्वप्रथम पुलिस अधीक्षक कोरिया ने पुलिस मुख्यालय, पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय एवं वरिष्ठ कार्यालयों से जारी परिपत्र एवं परवानो के निर्देशों के पालन प्रतिवेदन की समीक्षा की एवं जहाँ कंप्लायंस शेष है वहां अविलम्ब कंप्लायंस के निर्देश दिए साथ ही वरिष्ठ कार्यालयों द्वारा जारी निर्देशों को सभी थाना, चौकी एवं रक्षित केंद्र प्रभारी द्वारा गणना में सुनाने के निर्देश दिए है।

पुलिस अधीक्षक कोरिया ने जिले के अवैध कारोबार, जुआ, सट्टा, नशीली दवाओ के विरुद्ध करवाई करने, लंबित अपराध, चालान, विवेचना, लघु अधिनियम, आर्म्स एक्ट, मर्ग जैसे अनेक विषयों पर गंभीरता से निराकरण करने का निर्देश दिया एवं इन विषयों पर विस्तृत चर्चा की।

इस मैराथन बैठक में एसपी कोरिया ने सभी थानो के आकड़ो का सिलसलेवार निरीक्षण किया, सभी थाना/चौक़ी के विवेचकों से उनके पास लंबित अपराध, मर्ग, चालान एवं 01 माह से अधिक समय से लंबित वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त शिकायतों पत्रों के बारे मे जानकारी ली एवं यथाशीघ्र लंबित प्रकरणों के निराकरण करने का निर्देश भी दिया है ।

बैठक में क्राइम पेंडेंसी की मौजूदा दर को 18 प्रतिशत से 10 प्रतिशत के भी नीचे लाने के लिए निर्देशित किया गया है । उक्त बैठक में समीक्षा दौरान कुछ प्रकरण संतोषजनक नहीं पाए जाने पर थाना बैकुंठपुर से 10, थाना चरचा से 05, थाना पटना से 03 एवं थाना सोनहत से 02 कुल 20 विवेचकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है।

बैठक में एसपी ने सभी प्रतिबंधात्मक कार्यवाहियों में बाउंड ओवर की कार्यवाही करने हेतु भी निर्देशित किया है। थाना प्रभारियों को अपने क्षेत्र में निरंतर पेट्रोलिंग करने के लिए भी निर्देशित किया है। 03 सवारी बैठाकर तेज रफ्तार से हॉर्न बजाते हुए दुपहिया वाहन चलाने वालों पर चालानी कार्यवाही बढ़ाने के साथ मालवाहकों पर सवारी बैठाने वालों पर कड़ाई के भी निर्देश दिए गए है।

उल्लेखनीय है कि कवर्धा में हुई दुर्घटना के बाद ऐसे करीब 25 प्रकरणों पर भारी चालान जिले में लगाते हुए एक प्रकरण में FIR भी की गई है। एसपी कोरिया ने लघु अधिनियमों में बराबर कार्यवाही करते हुए जुआं सट्टा, शराब, कोयला चोर पकड़ने के भी निर्देश दिए है।


विवेचना में लाये सुधार, उच्च स्तर की हो विवेचना – पुलिस अधीक्षक कोरिया

पुलिस अधीक्षक ने जिलें के अपराध समीक्षा बैठक मे विवेचक के कार्यों की समीक्षा की, उन्होंने कहा कि उच्च स्तर की विवेचना की जाए। राजपत्रित अधिकारी विवेचकों के कार्यों के बटवारा पर विशेष ध्यान दे।
कोरिया जिले की इस अपराध समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक ने समस्त थाना प्रभारियों एवं विवेचकों को स्पष्ट निर्देशित करते हुए कहा कि आपके अधिनस्थ, आपके द्वारा की जाने वाली विवेचना एवं दोषसिद्धि पर विशेष ध्यान दिया जाए। विवेचना के स्तर पर आवश्यक सुधार कर दोषसिद्धि स्तर बढाने का भरपूर प्रयास करें।

राजपत्रित अधिकारी नियमित थाना विजिट करें

क्राइम मीटिंग के दौरान पुलिस अधीक्षक कोरिया ने पुलिस राजपत्रित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी हफ्ते मे कम से कम एक बार अपने अधिकार क्षेत्र के किसी एक थाना मे विजिट जरूर करें तथा समय समय पर औचक निरीक्षण करें।

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिए कि प्रत्येक आरक्षक अपने-अपने बीट की कानून व्यवस्था एवं अपराध की जानकारी रखे एवं समय-समय पर अपने वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराते रहे। जिले में विगत कुछ दिनों में 12 चोरी के नए पुराने प्रकरणों में खुलासे पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने विगत वर्षों से हो रही बाईक और सोलर लाइट की चोरी को गंभीरता से लेते हुए इसके निकाल के निर्देश दिए है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्रत्येक थाना प्रभारी एवं रक्षित निरीक्षक स्वयं गणना लेंगे साथ ही शिकायत के सम्बन्ध मे कोई भी व्यक्ति थाना से निराश होकर न लौटे, सभी के साथ शालीनता एवं सौहार्दपूर्ण व्यवहार करें एवं सभी की शिकायतों पर निष्पक्ष जांच हो। पुलिस अधीक्षक ने आगे कहा कि जिले में हो रही चोरी, नकबजनी,

गृह भेदन एवं साइबर से सम्बंधित अपराध को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जाए, निगरानी बदमाश/गुंडा बदमाश की थाना मे लगातार बुलाकर और सकूनत पर जाकर चेकिंग करते रहें। पैदल मार्च, कॉम्बिग गस्त और शाम को प्रभारी स्वयं क्षेत्र मे विजिबल पुलिसिंग के लिए निकले। पुलिस अधीक्षक ने यह भी निर्देश दिया कि शिकायतकर्ता की थाना में उचित सुनवाई हो जिससे कि उन्हें वरिष्ठ कार्यालय आकर शिकायत करने की आवश्यकता न पड़े।

उक्त अपराध समीक्षा बैठक मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका ठाकुर, पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बैकुंठपुर श्रीमती कविता ठाकुर, उप पुलिस अधीक्षक श्री राजेश साहू, नेलशन कुजूर, जे. पी. भारतेन्दु, श्याम लाल मधुकर, प्रशिक्षु DySP रविकांत शेयर समेत समस्त थाना/चौक़ी प्रभारी, विवेचकगण, यातायात प्रभारी, महिला सेल, कंट्रोल रूम एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभी शाखा प्रभारी मौजूद रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button