छत्तीसगढ़

गणेश चतुर्थी एवं ईद मिलादुन्नबी त्यौहार को लेकर जिला स्तर पर एवं पूरे जिले के थाना/चौकी परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई

Advertisement
Advertisement
Advertisement

⏺️ बैठक में अपर कलेक्टर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, एसडीएम, एसडीओपीगण, सीएमओ, तहसीलदार एवं जनप्रतिनिधिगण भी मौजूद रहे,

⏺️ आमजनों एवं समिति के लोगों से समुचित शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने की अपील की गई,

जशपुर : विगत दिवस जिला मुख्यालय जशपुर के कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला स्तर पर गणेश पूजा शांति समिति की बैठक ली गई, जिसमें अपर कलेक्टर जशपुर श्री प्रदीप कुमार साहू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर श्री अनिल सोनी, एसडीएम जशपुर श्री प्रशांत कुशवाहा, एसडीओपी जशपुर श्री चंद्रशेखर परमा, सीएमओ नगर पालिका श्री योगेश्वर उपाध्याय, नायब तहसीलदार श्री राजेश यादव एवं शहर के गणेश पुजा समिति के सदस्य उपस्थित रहे। अधिकारियों द्वारा समितियों का मीटिंग लेकर उन्हें हिदायत दिया गया कि निर्देशित किये गए सुरक्षा मानकों का पालन किया जावे, नियमानुसार विद्युत कनेक्शन लिया जावे, प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जावे।

इसी प्रकार पूरे जिले के थाना/चौकी परिसर में क्षेत्र के शांति समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें गणेश पूजा समिति के पदाधिकारी एवं क्षेत्र के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। उक्त अवसर पर आगामी 16 सितंबर को ईद मिलादुन्नबी को लेकर भी मुस्लिम समुदाय की ओर से पदधिकारी मौजूद रहे एवं अनेकों विषयों को लेकर चर्चा की गई एवं सभी नागरिकों से त्यौहारों को शांतिपूर्वक आपसी सौहार्द का वातावरण से सभी धर्म के लोगों को मिलजुलकर मनाने की अपील की गई। असामाजिक तत्वों द्वारा किसी भी प्रकार का अनावष्यक माहौल निर्मित किये जाने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। रैली के लिये रूट चार्ट तैयार किया जाएगा, रैली निकालने के पूर्व समिति को थाना में सूचना देना अनिवार्य होगा। गणेश चतुर्थी पर विसर्जन एवं ईद मिलादुन्नबी त्यौहार पर किसी भी प्रकार के प्रतिबंधित औजार निकालने/प्रदर्शन करने पर सख्त कार्यवाही की जायेगी।

गणेशोत्सव समितियों हेतु निम्नानुसार निर्देश जारी किये जाते हैं:-

1- बड़े व्यवसायिक स्थलों भीड़ भाड़ वाले व संकीर्ण जगहों पर दुर्ग पंडाल का निर्माण न किया जाये, जिससे आवागमन, लोक सुविधा एवं व्यवसायिक कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न हो।
2- बस स्टैंड एवम भीड़भाड़ वाले स्थानों के पास के पंडालों में पर्याप्त बेरिकेड लगाकर भीड को नियंत्रित रखने की एवं पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था हो। प्रवेश द्वार एवं निर्गम द्वार अलग-अलग हो तथा दोनों द्वार में सीसीटीव्ही कैमरा लगा हो।
3- झांकी स्थल पूरी तरह से रोशनी वाला हो, अंधेरा न हो।
4- एनजीटी के निर्देशों के तहत रात्रि 10.00 बजे तक समस्त लाउडस्पीकर एवं डीजे बंद हो जावे। सामान्य समय में प्रातः 06.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रो की अनुमत सीमा में ही उपयोग किया जावे।
5- विद्युत कनेक्शन नियमानुसार ली जावे। सुरक्षा मानकों का पालन किया जावे। किसी भी अवस्था में विद्युत प्रवाह से जान माल की हानि न हो।
6- पूजा स्थलों एवं पूरे झांकी म अग्निशामक यंत्र की व्यवस्था हो।
7- कार्यक्रम स्थल के पास आपात चिकित्सा व्यवस्था एवं चिकित्सक अवश्य रखें।
8- पार्किंग हेतु भीड़ की संभावित संख्या को ध्यान में रखकर पार्किंग की व्यवस्था करें।
9- ठेले, गुमटी, अस्थाई दुकानें खाने पीने का स्थल मूल कार्यक्रम स्थल से दूर बनावें ताकि जनता के आने जाने में असुविधा ना हो।
10- पार्किंग आवागमन के रास्ते, कार्यक्रम स्थल में पर्याप्त संख्या में अच्छी क्वालिटी के CCTV कैमरा लगाया जावें ताकि चेहरा एवं आने जाने की दिशा स्पष्ट दिखाई देवें।
11- विसर्जन के समय यात्रा का मार्ग पूर्व निर्धारित हो तथा यातायात प्रभावित ना हो।
12- गणेशोत्सव समिति के समस्त पदाधिकारियों के नाम एवं मोबाईल नंबर तथा वालंटियर्स के नाम एवं मोबाईल नंबर देवें।
13- पार्किंग में वाहनों की सुरक्षा तथा मुख्य पंडाल में भीड़ को नियंत्रित करने की पर्याप्त संख्या में सिक्योरिटी गार्डस तैनात करें।
14- मूर्ति विसर्जन/जुलूस के दौरान वाहनों में माॅडिफाईड कर ध्वनि विस्तारक यंत्र ना लगावें, एनजीटी के दिशा निर्देशों का पालन किया जावे।
15- विसर्जन के दौरान बच्चों/महिलाओं का प्रवेश वर्जित रखा जावे,
16- अनंत चतुर्दषी के दिन प्रतिमाओं का विसर्जन जिन नदियों, तालाबों, झीलों में किया जायेगा, इसकी सूचना पूर्व से समिति द्वारा थाना/चौकी में दी जाये ताकि इस दौरान तैराकों/गोताखोरों की व्यवस्था पूर्व से की जा सके।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जशपुर श्री अनिल सोनी द्वारा कहा गया है कि – ” गणेश चतुर्थी एवं ईद मिलादुन्नबी त्यौहार को लेकर पूरे जिले में शांति समिति के सदस्य एवं जनप्रतिनिधियों की मीटिंग ली गई है, उनसे प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गई है, उक्त दोनों त्यौहार हेतु हेतु जशपुर पुलिस अलर्ट मोड में है, गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी, अपने आसपास किसी भी प्रकार का संदेह होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करें ताकि समय रहते कार्रवाई की जा सके।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button